Monday, October 28, 2024
HomeReligionDhanteras 2024: धनतेरस के दिन राशि के अनुसार करें खरीदारी, देखें राहुकाल...

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन राशि के अनुसार करें खरीदारी, देखें राहुकाल का समय

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन खरीदारी करने से बहुत ही शुभ होता है लेकिन खरीदारी करते समय आप अपने राशि के अनुसार खरीदारी करते है बहुत ही शुभ फल की प्राप्ति होती है. धनतेरस के दिन खरीदारी करने धन की वृद्धि होती है तथा माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है.इस दिन राशि के अनुसार खरीदारी करने से आपके ग्रह गोचर पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में राशियों का बड़ा महत्व है आकाश में सूर्य जिस मार्ग से भ्रमण करता हुआ दृष्टि गोचर होता ही उसे सूर्य मार्ग कहते है सूर्य मार्ग कई जगह पर फैले है उसे भचक्र कहते हैं.

Dhanteras 2024: धनतेरस का यमराज से संबंध, इसलिए जलाया जाता है यम दीप

इसमें कुल 12 राशियां होती है इन बारह राशियों को 09 ग्रह में बाटा गया है सभी 09 ग्रहों को अपना एक रंग होता है जिसे भाग्यशाली रंग कहा जाता है. इसी रंग के उपयोग करके व्यक्ति अपने जीवन में भाग्य को मजबूत कर सकता है, त्यौहार में राशि के अनुसार वस्तु की खरीदारी करने से ग्रह गोचर से हो रही परेशानी दूर होता है तथा सभी कार्य आसानी से होता है, लेकिन खरीदारी करते समय राहुकाल का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है राहुकाल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है.

राहुकाल का मुहूर्त

29 अक्तूबर 2024 मंगलवार दोपहर 02:22 से 03:46 दोपहर तक. इस काल में खरीदारी करना शुभ नहीं होता है,यह समय राहु के लिए लिए होता इसलिए इस मुहूर्त में शुभ कार्य करना वर्जित है.

आइए जानते है 29 अक्तूबर को आपकी राशि के अनुसार क्या खरीदारी करें

मेष राशि
मेष राशि के स्वामी मंगल है धनतेरस के दिन लाल रंग के वस्तु की खरीदारी करें.लाल रंग आपके राशि के स्वामी मंगल को बहुत पसंद है,मंगल प्रसन्न होगे.

वृष राशि
वृष राशि के स्वामी शुक्र है शुक्र को सफेद रंग बहुत ही प्रिय है इसलिए इस दिन चांदी की सिक्के की खरीदारी करें शुक्र प्रसन्न होंगे.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के स्वामी बुध है बुध को हरा रंग बहुत पसंद है बुध को इलेक्ट्रोनिक वस्तु की प्रतिनिधित्व करते है इसलिए आप कोई भी हरा रंग की इलेक्ट्रोनिक वस्तु की खरीदारी कर
सकते है.

कर्क राशि
कर्क राशि के स्वामी चंद्रमा होते है चंद्रमा को सफेद रंग बहुत ही प्रिय है इसलिए कर्क राशि को चांदी की वस्तु की खरीदारी करें चंद्रमा प्रसन्न होंगे.

Also Read: धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना, घर में नहीं होगी पैसों की कमी, जानें अपने शहर का टाइम-टेबल

Also Read: Kuber Ji ki Aarti: धनतेरस पर करें श्री कुबेर जी की आरती, खुल जाएंगे किस्मत के ताले

सिंह राशि
सिंह राशि के स्वामी सूर्य है इनको पिला रंग तथा गुलाबी रंग बहुत पसंद है इसलिए सूर्य को प्रसन्न करने के लिए इन दो रंग की वस्तु की खरीदारी करें सूर्य प्रसन्न होंगे.

कन्या राशि
कन्या राशि के स्वामी बुध है बुध को हरा रंग बहुत पसंद है बुध इलेक्ट्रोनिक वस्तु की प्रतिनिधित्व करते है इसलिए आप कोई भी हरा रंग की वस्तु खरीदारी कर सकते है. ध्यान रखें सीसा या प्लास्टिक का नही हो.

तुला राशि
तुला राशि के स्वामी शुक्र होते है शुक्र को सफेद रंग बहुत ही प्रिय है.इसलिए तुला राशि को सोना -चांदी की वस्तु की खरीदारी करें माता लक्ष्मी प्रसन्न होगी तथा शुक्र का प्रभाव अनुकुल रहेगा.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल है धनतेरस के दिन लाल या केशरी रंग के वस्तु की खरीदारी करें. लाल या केशरी रंग आपके राशि के स्वामी मंगल को बहुत पसंद है मंगल प्रसन्न होते है.

धनु राशि
धनु राशि के स्वामी वृहस्पति है इनको पिला रंग बहुत पसंद है इस राशि के लोगो को पिला रंग का आभूषण का खरीदारी करें आपके लिए शुभ होगा. पीतल से बने वस्तु की खरीदारी आपके लिए शुभ रहेगा .

मकर राशि
मकर राशि के स्वामी शनि है इनको नीला रंग बहुत पसंद है नीला रंग की खरीदारी करना शुभ नहीं माना जाता है. इस अवस्था में आप अपनी पत्नी के पसंद के जरुरत के समान की खरीदारी करें शनि प्रसन्न होंगे.

कुम्भ राशि
कुम्भ राशि के स्वामी शनि है इनको नीला रंग बहुत पसंद है नीला रंग की खरीदारी करना शुभ नहीं माना जाता है ,इस अवस्था में इन्हे श्रृंगार की वस्तु खरीदारी करें.शनि प्रसन्न होंगे.

मीन राशि
मीन राशि के स्वामी वृहस्पति होते है भगवन की मूर्ति की खरीदारी करें ,पीतल की वस्तु की खरीदारी करने से वृहस्पति प्रसन्न होंगे.

जन्मकुंडली, वास्तु, तथा व्रत त्यौहार से सम्बंधित किसी भी तरह से जानकारी प्राप्त करने हेतु दिए गए नंबर पर फोन करके जानकारी प्राप्त कर सकते है .

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा
ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ
8080426594/9545290847


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular