Monday, October 28, 2024
HomeSportsEmerging Asia Cup: अफगानिस्तान ए ने जीता इमर्जिंग एशिया कप, फाइनल में...

Emerging Asia Cup: अफगानिस्तान ए ने जीता इमर्जिंग एशिया कप, फाइनल में श्रीलंका को हराया

Emerging Asia Cup: ओमान के अल अमीरात स्टेडियम में अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है. एसीसी इमर्जिंग एशिया कप में अफगानिस्तान ए ने श्रीलंका ए को हराकर फाइनल का खिताब जीत लिया है. कप्तान दरविश रसूली की अफगानिस्तान टीम ने अपने देश के लिए पहली बार कोई बड़ी ट्रॉफी जीती है. युवा अफगान टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट से मैच के साथ टूर्नामेंट का खिताब जीता.

Afg A vs SL A: श्रीलंका की खराब शुरुआत

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ए की टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई. कप्तान नुवेंदु फर्नांन्डो ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. लंकाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और 15 रन के स्कोर पर ही उसके 4 खिलाड़ी आउट हो गए. सहान अराचिगे की 64 रन की अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत श्रीलंका ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 133 रन बनाए. सहान दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए. अफगानिस्तान के गेंदबाज बिलाल समी ने 3 महत्वपूर्ण विकेट लेकर श्रीलंका को उबरने का मौका ही नहीं दिया. अल्लाह गजनफर ने भी 4 ओवर में मात्र 14 रन देकर 2 विकेट निकाले.

Afg A vs SL A: सादिकुल्लाह की अविजित पारी

दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने 134 रन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उतरी, लेकिन पहली ही गेंद पर उसे झटका लगा और जुबैद अकबरी क्लीन बोल्ड हो गए. उसके बाद सुपरस्टार सादिकुल्लाह अटल ने विकेट पर अपना खूंटा ही गाड़ दिया. सादिकुल्लाह ने 55 गेंद पर 55 रन बनाए और अंत पर टिके रहे. कप्तान दरविश रसूली ने 24 और करीम जनत ने 33 रन बनाए. अंत में मोहम्मद इशाक 16 रन बनाकर ने अटल के साथ अफगानिस्तान को जीत दिला दी. श्रीलंका शुरुआती सफलता भुनाने में नाकाम रहा. निमेश विमुक्ती सबसे महंगे रहे और उन्होंने 4 ओवर में 40 रन लुटाए. 

भारत को हराकर पहुंचा था फाइनल में

मैच में 4 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट निकालने वाले अल्लाह गजनफर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया. पूरे टूर्नामेंट में छा जाने वाले सादिकुल्लाह अटल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया. अफगानिस्तान का किसी भी बड़े टूर्नामेंट में यह पहला खिताब है. अफगानिस्तान ए ने भारत ए को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. अफगानिस्तान इससे पहले 2017 और 2019 के सेमीफाइनल में भी पहुंचा था, लेकिन उसे हार मिली थी. इस बार वह फाइनल में भी पहुंचा और खिताब भी जीत चुका है. यह इस टूर्नामेंट का छठा सत्र था. भारत अब तक इसे केवल 1 बार ही जीत पाया है. जबकि श्रीलंका और पाकिस्तान इसे दो-दो बार जीत चुके हैं.  



Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular