Monday, October 28, 2024
HomeHealthWeight Loss Medicine : क्या वेट लॉस दवाओं की वजह से फैट...

Weight Loss Medicine : क्या वेट लॉस दवाओं की वजह से फैट के साथ मसल मास में भी होता है कम? जानिए

Weight Loss Medicine : वजन बढ़ने की समस्या आज के दौर में आम हो चुकी है, हर व्यक्ति अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है और उसे घटाना चाहता है. जहां प्राकृतिक रूप से वजन घटाना एक बेहद जटिल और लंबी प्रक्रिया है, तो वही वेट लॉस की दवाओं का उपयोग तेजी से बढ रहा है. हाल ही में ”दी लैंसेट” में प्रकाशित एक स्टडी में अमेरिका और कनाडा के शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है की दवा की मदद से वेट लॉस करने से मांसपेशियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

Weight Loss Medicine : शोधकर्ताओं ने किया खुलासा

स्टडी में जीएलपी-1 रिसेप्टर एगोनिस्ट के इस्तेमाल पर ज्यादा फोकस करते हुए पेनिंगटन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर और कनाडा के अल्बर्टा और मैकमास्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बताया कि इन दवाओं के इस्तेमाल से 36 से 72 हफ्तों के दौरान पूरा वजन कम होने पर 25% से 39% मांसपेशियों को नुकसान होने की संभावना होती है. मांसपेशियों में क्षति पहुंचने से न केवल शारीरिक ताकत और कार्य क्षमता प्रभावित होती है बल्कि मेटाबॉलिक स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Weight Loss Medicine : किन गंभीर बीमारियों का बढ़ जाता है रिस्क?

यह दवाई मोटापे के उपचार में प्रभावी साबित होती है लेकिन इससे स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि डायबिटीज उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. शोध करता हूं के अनुसार मोटापे से पीड़ित लोगों में मांसपेशियों की कमी के कारण सर को पैनिक मोटापा बढ़ सकता है इस स्थिति में मांसपेशियों में कमजोरी के साथ-साथ वजन भी बढ़ जाता है जो हृदय रोग और और मृत्यु दर को बढ़ने का कारण बन सकता है.

Weight Loss Medicine : दावा के साथ प्रोटीन और व्यायाम भी जरूरी

शोधकर्ताओं के दिए सुझाव के अनुसार वजन कम करने के लिए दवा के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन और नियमित रूप से व्यायाम और कसरत पर ध्यान देना आवश्यक होता है. यह आपका वजन घटाने के साथ-साथ मांसपेशियों को भी बनाएं रखने में मदद करता है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular