Sunday, October 27, 2024
HomeWorldIran: क्या इजराइली हवाई हमले के जवाब में पलटवार करेगा ईरान? 

Iran: क्या इजराइली हवाई हमले के जवाब में पलटवार करेगा ईरान? 

Iran: इजरायल ने ईरान पर बीते 25 अक्टूबर की रात हवाई हमला कर दिया.  इस हवाई हमले में इजरायल के 100 फाइटर जेट ईरान के आसमान में घुसकर भीषण बमबारी की. इस भीषण बमबारी में कई लोगों की मौत हो गई जबकि कई घायल भी हो गए. लेकिन अब सवाल ये है कि ईरान को इजरायल के साथ-साथ अमेरिका यानी दोनों ने एक साथ ही धमकी क्यों दी? क्या अमेरिका और इजराइल दोनों देशों को ईरान की ओर से हमले की आशंका है. इसके कुछ घंटों के बाद ही उनकी ये आशंका सही भी साबित हो गई. अब ईरान ने भी इस हमले का जवाब देने का इरादा जता दिया है. 

इसे भी पढ़ें: इजरायली हवाई हमलों के बाद बंद हुई 3 देशों की हवाई सीमा

इजरायल ने ईरान को पहले ही बता दिया था कि वो 2 अक्टूबर के हमले का करारा जवाब जरूर देगा. इसके साथ ही इजराइल ने ईरान को चेतावनी भी दे दी थी कि अव वह इस हमले का जवाब देने की गलती न करे. इसके बाद अमेरिका ने भी ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि वो इस हमले का जवाब नहीं दे वरना अमेरिका को इजरायल के बचाव में सामने आना पड़ेगा. ईरान को इजराइल और अमेरिका यानी दोनों ओर से धमकाया जा रहा है लेकिन ईरान ने कड़े तेवर अपना रखे हैं. ईरान के सांसद और उसके राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग (National Security Commission) के मेंबर अहमद अज्जाम ने इजरायली हमलों पर बयान देते हुए कहा, ‘हमें अपना बचाव करने का अधिकार है और हम सही समय आने पर इसका करारा जवाब देंगे. 

ईरान के सैन्य ठिकानों पर हमला

इजरायल ने ईरान की ताकत पर जमकर हमला किया है. इजरायल ने अमेरिका को इस हवाई हमले के बारे में जो जानकारी दी है. उसके मुताबिक इजरायल ने ईरान के मिलिट्री यानी सैन्य ठिकानों के साथ-साथ पॉवर प्लांट को निशाना बनाया और ऑयल रिफाइनरी पर भी हमले किए. 

क्या इजराइल से बदला लेगा ईरान?

ईरान ने इस हमले का बदला लेने का संकेत दे दिया है. ईरान के उप राष्ट्रपति मोहम्मद रेजा आरिफ ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर ट्वीट किया कि ईरान की ताकत हमारे दुश्मन को नीचा दिखाएगी और कमजोर करेगी. फिलहाल ईरान के पास कोई दूसरा चारा भी नहीं बचा है. ऐसा इसलिए क्यों कि एक एक करके ईरान के सारे मोहरे पिटते जा रहे हैं. ईरान के मुख्य मोहरे में से एक हमास को इजराइल पिट चुका है और अब पहले की अपेक्षा कमजोर हो चुका है. ईरान का दूसरा मोहरा हिज्बुल्लाह भी पूरी तरह टूटने के कगार पर है. उसका मुखिया तक इजराइली हमले में मारा जा चुका है. सीरिया से भी ईरान को कुछ खास मदद मिलती नहीं दिख रही है. ऐसे में ईरान के पास अब इजराइल से सीधे तौर पर जंग में उतरने के अलावा कोई चारा या रास्ता नहीं रह गया है. 

इसे भी पढ़ें: कनाडा भारत को क्यों नहीं दे रहा आतंकी निज्जर का डेथ सर्टिफिकेट?

इजराइल पर कार्रवाई कर सकता है ईरान: सैन्य एक्सपर्ट

ईरान का कहना है कि वह गाजा और लेबनान के साथ-साथ ईरानी अधिकारियों पर इजरायली हमलों के खिलाफ बचाव करना जारी रखेगा. ऐसा पहली बार है जब इजरायल ने ईरान पर हमले का खुलकर दावा किया है. अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार विश्लेषकों का कहना है कि शनिवार 25 अक्टूबर के हमले के बाद ईरान इजराइल पर अब जवाबी हमला कर सकता है. सैन्य और राजनीतिक विश्लेषक (Military and political analyst) एलिजा मैग्नियर की मानें इजरायली हमलों में ईरानी अधिकारियों की हत्या ईरान को इजराइल पर जवाबी कार्रवाई या हमले के करने के लिए मजबूर कर सकती है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular