Saturday, October 26, 2024
HomeWorldIsrael Attacks Iran : ईरान करेगा इजराइल पर पलटवार? हमले के बाद...

Israel Attacks Iran : ईरान करेगा इजराइल पर पलटवार? हमले के बाद आई पहली प्रतिक्रिया

Israel Attacks Iran : इजराइल के हमले के बाद ईरान की पहली प्रतिक्रिया आई है. Associated Press ने जो रिपोर्ट दी है उसके अनुसार, ईरान ने कहा कि इजराइली हमलों में इलम, खुजस्तान और तेहरान प्रांतों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है. इन हमलों में सीमित क्षति हुई है. ईरान के सशस्त्र बलों का यह बयान सरकारी टेलीविजन चैनल पर दिखाया गया है. हमलों में हुए नुकसान से जुड़ी कोई तस्वीर नहीं दिखाई गई है.

ईरान की सेना की ओर से दावा किया गया है कि उसकी हवाई सुरक्षा प्रणाली ने हमलों से होने वाले नुकसान को सीमित कर दिया. इस बीच इजराइल ने कहा कि उसने देश में मिसाइल निर्माण संयंत्रों और अन्य स्थलों को निशाना बनाया है. ईरान के ठिकानों पर हमला करने के बाद विमान सुरक्षित इजराइल लौट आए हैं.

इजराइल ने ईरान पर क्यों किया हमला?

इजराइली सेना ने कहा कि हमारे विमानों ने उन मिसाइल निर्माण संयंत्रों पर हमला किया, जिनका इस्तेमाल उन मिसाइलों को बनाने के लिए किया जाता था जिन्हें ईरान ने पिछले साल इजराइल पर दागा था. ये मिसाइलें इजराइल के लोगों के लिए सीधा खतरा थीं. सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों और उन अतिरिक्त ईरानी हवाई क्षमताओं पर भी हमला किया गया, जिनका उद्देश्य ईरान में इजराइल की हवाई संचालन स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था.

Read Also : Israel Attacks Iran : ईरान पर इजराइल ने किया 100 वॉर प्लेन से हमला, जानें अबतक की 10 बड़ी बातें

ईरान पर इजराइल की पैनी नजर

आईडीएफ ने कहा कि ईरान के पलटवार की आशंका है जिसको लेकर तैयारी कर ली गई है. आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक तस्वीर के साथ पोस्ट किया- जनरल स्टाफ के प्रमुख, एलटीजी हर्ज़ी हलेवी अभी इजराइली वायु सेना के कमांडिंग ऑफिसर मेजर जनरल तोमर बार के साथ कैंप राबिन (द किर्या) में हैं. ये इजराइली वायु सेना के भूमिगत कमांड सेंटर से ईरान पर हमले की कमान संभाल रहे हैं.
(इनपुट पीटीआई)



Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular