Sunday, October 27, 2024
HomeReligionMenstrual Cycling: इस वजह से महिलाओं में होती है मासिक धर्म की...

Menstrual Cycling: इस वजह से महिलाओं में होती है मासिक धर्म की गंभीर समस्या, ज्योतिष से जानिए कारण और उपाय

Irregular Period: आज अधिकांश महिलाओं में ‘पीरियड’ यानी मासिक धर्म में अनियमिता एक बड़ी समस्या बन चुकी है. अनियमित पीरियड का का असर न केवल उनके स्वास्थ्य बल्कि उनके काम पर भी नकारात्मक असर डालता है. मेडिकल साइंस के मुताबिक, हार्मोन की प्रॉब्लम, लाइफस्टाइल में बदलाव, तनाव, खानपान आदि इसकी मुख्य वजह हैं. वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महिलाओं के पीरियड पर चंद्रमा और मंगल ग्रह का सबसे ज्यादा असर पड़ता है.अक्सर देखा गया है महिलाओं को पीरियड समय से काफी पहले अथवा बाद में आता है, कभी कभी तो महिलाओं को यह समस्या माह में एक से ज्यादा बार भी होती है. लम्बा इलाज करने के बाद भी अक्सर महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती हैं. आइये जानते हैं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कौन से वो कारण और उपाय हैं जो महिलाओं को इससे मुक्ति दिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Mulank 8: इस तारीख को जन्मे लोग बनते हैं सफल राजनेता, होते हैं बहुत अमीर, मिलता मान-सम्मान भी खूब

अनियमित ‘पीरियड’ पर क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, चंद्रमा शरीर के फ्लूड (Fluid) यानि ‘द्रव’ का कारक है, जबकि मंगल ‘रक्त’ (Blood) का प्रतिनिधित्व करता है. जब कुंडली में चंद्रमा छठे, आठवें या 12वें भाव (घर) में होता है और उस पर राहु और केतु जैसे पापी ग्रह और मंगल और शनि जैसे क्रूर ग्रहों की दृष्टि होती है, तब अनियमित मासिक धर्म की समस्या पैदा होती है. वहीं जब चंद्रमा इनमें से किसी भी दो ग्रह से प्रभावित होता है, तब महिलाओं को अनियमित पीरियड की समस्या से जूझना पड़ता है.

अनियमित ‘पीरियड’ के लिए ज्योतिष उपाय

सफेद मोती: अनियमित पीरियड चंद्रमा के दूषित से होने होता है. कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करके अनियमित पीरियड और इससे जुड़ी बीमारियों और समस्याओं से बचा जा सकता है. ज्योतिष उपाय के तौर सफेद मोती पहनने से चंद्रमा मजबूत होता है. शुद्ध सफेद मोती उपलब्ध नहीं हो, तो ‘मून स्टोन’ धारण करने से भी फायदा होता है.

यह भी पढ़ें : Neech Bhang Raj Yog: बहुत पॉवरफुल होता ये राजयोग, जातक को शासन-सत्ता तक दिलाता, आपकी कुंडली में तो नहीं

लाल मूंगा: कुंडली में मंगल की स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण पीरियड के दौरान अधिक रक्तस्राव होता है. मंगल को मजबूत करने के लिए लाल मूंगा रत्न पहनना काफी फायदेमंद होता है.

चंद्र यंत्र: चंद्रमा को बली यानि स्ट्रांग बनाने के चंद्र यंत्र भी धारण किया जाता है. इसे सोमवार के दिन चंद्रमा की होरा और नक्षत्र के अनुसार धारण किया जाता है. बता दें, जब कोई शुभ मुहूर्त नहीं होता है और कार्य करना जरूरी होता है, तब इसके लिए ज्योतिष शास्त्र में होरा चक्र के विधान के अनुसार कार्य किया है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular