Friday, October 25, 2024
HomeReligionVastu Tips: द‍िवाली पर कौनसे रंग की लाइटों से सजाना चाहिए घर?...

Vastu Tips: द‍िवाली पर कौनसे रंग की लाइटों से सजाना चाहिए घर? ये रंग मत लगा देना साथ, जानें वास्‍तु शास्‍त्र

Diwali Lighting at Home According to Vastu Shastra: द‍िवाली एक ऐसा त्‍योहार है, ज‍िसमें हम अपने घरों की साफ-सफाई करते हैं, उसे सजाते हैं. द‍िवाली के दौरान इस स्‍वच्‍छता का संबंध माता लक्ष्‍मी के आगमन से होता है. अपने घर को चमका कर, रोशनी से सजा कर हम समृद्ध‍ि और उन्नति की कामना करते हैं. ऐसे में स‍िर्फ घर के भीतर ही नहीं, घर के बाहर भी लाइटों और रंगोली से सजावट करते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आपको अपने घर के बाहर कौनसे रंग की लाइट लगानी चाहिए? क्‍या वास्‍तु के अनुसार घर के बाहर लगने वाली लाइटों का रंग चुनना चाहिए, और अगर हां तो इसे कैसे चुनें? आइए जानते हैं इसके बारे में वास्‍तु व अंकज्‍योत‍िष व‍िशेषज्ञ अभ‍िषेक से.

वास्‍तु व‍िशेषज्ञ अभ‍िषेक बताते हैं कि द‍िवाली पर घर के बाहर जो लाइटें लगाई जाती हैं, उनका रंग हमें वास्‍तु के अनुसार चुनना चाहिए. आपका घर ज‍िस द‍िशा में हैं, उसके अनुसार अगर आप लाइटें लगाते हैं, तो इससे आपको अच्‍छे फल म‍िलते हैं. आपको अपने घर की फेस‍िंग क्‍या है, इसे जानकर द‍िवाली की लाइटें लगानी चाहिए.

कैसे पता करें अपने घर की फेस‍िंग
आजकल कई ऐसे एप हैं, ज‍िनसे आप अपने घर की सही द‍िशा और घर की मेन फेस‍िंग समझ सकते हैं. आप कंपास का कोई भी एप अपने फोन में खोलकर अंदर से बाहर की तरफ जाएं. अंदर से बाहर की तरफ जाते हुए जो द‍िशा कंपास में द‍िखाए, वो आपके घर की फेस‍िंग है. ऐसे आप इसकी जानकारी ले सकते हैं.

अगर आपका घर का मुख्‍य द्वार पूर्व की तरफ है तो हरे रंग की लाइट लगाएं. (फोटो AI)

कौनसी फेस‍िंग पर लगानी चाहिए क‍िस रंग की लाइट

नोर्थ या नोर्थ-ईस्‍ट : अगर आपके घर की फेस‍िंग नोर्थ यान उत्तर या नोर्थ-ईस्‍ट यानी उत्तर-पूर्व आ रही हैं, तो आपको अपने घर के बाहर की सजावट सफेद और नीले रंग की रोशनी वाली लाइटों के करनी चाहिए.

ईस्‍ट फेस‍िंग : अगर आपका घर का मुख्‍य द्वार पूर्व की तरफ है तो आपको अपने घर के बाहर की सजावट हरे रंग की रोशनी करने वाली लाइटें से करनी चाहिए.

साउथ ईस्‍ट या साउथ – अगर कंपास में चैक करने के बाद आपके घर की फेस‍िंग साउथ या साउथ ईस्‍ट आती हैतो आपको लाल रंग की रोशनी वाली लाइटें लगानी चाहिए.

साउथ वेस्‍ट : अगर आपकी साउथ वेस्‍ट फेस‍िंग का घर है तो आपको पीले और सफेद के कॉम्‍ब‍िनेशन वाली लाइटों से अपना घर सजाना चाहिए.

नोर्थ या नोर्थ-वेस्‍ट : अगर आपके घर की फेस‍िंग उत्तर या उत्तर-पश्चिम द‍िशा में बनती है तो आपको नीले और सफेद रंग की रोशनी करनी चाहिए.

Tags: Diwali festival, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular