Friday, October 25, 2024
HomeReligionकब है अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि? बन रहा सर्वार्थ सिद्धि योग, जानें...

कब है अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि? बन रहा सर्वार्थ सिद्धि योग, जानें शिव पूजा मुहूर्त, शिववास समय

अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि कार्तिक मा​ह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को है. यह कार्तिक माह की मासिक शिवरात्रि है, जिसे कार्तिक शिवरात्रि भी कहते हैं. इस बार अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा करते हैं. शिव पूजा और शिवरात्रि व्रत रखने से व्यक्ति की मनोकामनाएं पूरी होती हैं, कष्ट और रोग से मुक्ति मिलती है. शिव कृपा से धन, संपत्ति, संतान, सुख, समृद्धि आ​दि की प्राप्ति होती है. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी से जानते हैं कि अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि कब है? मासिक शिवरात्रि का पूजा मुहूर्त और योग क्या है?

अक्टूबर मासिक शिवरात्रि 2024 तारीख
दृक पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी 30 अक्टूबर दिन बुधवार को दोपहर 1 बजकर 15 मिनट से शुरू हो रही है. इस तिथि की समाप्ति 31 अक्टूबर दिन गुरुवार को 12 बजकर 31 एएम पर होगी. ऐसे में कार्तिक शिवरात्रि या अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि 30 अक्टूबर बुधवार को मनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: कब है तुलसी विवाह? बनेंगे 2 शुभ योग, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, शालिग्राम के साथ होगी ‘वृंदा’ की शादी

सर्वार्थ सिद्धि योग में है मासिक शिवरात्रि 2024
अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. इस योग में आप जो भी कार्य करेंगे, उसके सफल सिद्ध होने की उम्मीद अधिक होगी. शिवरात्रि को सर्वार्थ सिद्धि योग सुब​ह में 6 बजकर 32 मिनट से बन रहा है, जो रात 9 बजकर 43 मिनट तक रहेगा.

शिवरा​त्रि को सुबह में वैधृति योग 8 बजकर 52 मिनट तक है. उसके बाद से विष्कम्भ योग बनेगा. उस दिन हस्त नक्षत्र प्रात:काल से लेकर रात 9 बजकर 43 मिनट तक है. उसके बाद से चित्रा नक्षत्र है.

अक्टूबर मासिक शिवरात्रि 2024 मुहूर्त
शिवरात्रि के दिन आप सूर्योदय से लेकर कभी भी शिव जी की पूजा कर सकते हैं. शिव पूजा के लिए राहुकाल आदि नहीं देखते हैं. हालांकि शिवरात्रि की पूजा के लिए निशिता पूजा का महत्व है. अक्टूबर की मासिक शिवरात्रि की निशिता पूजा का शुभ मुहूर्त रात 11 बजकर 39 मिनट से देर रात 12 बजकर 31 मिनट तक है. उस दिन शिव पूजा के लिए आपको 52 मिनट का शुभ मुहूर्त प्राप्त होगा.

ये भी पढ़ें: कब है देवउठनी एकादशी? योग निद्रा से जागेंगे भगवान विष्णु, होगा चातुर्मास का समापन, जानें मुहूर्त

मासिक शिवरात्रि के दिन का ब्रह्म मुहूर्त प्रात:काल 4 बजकर 49 मिनट से 5 बजकर 40 मिनट तक है. उस दिन अभिजीत मुहूर्त नहीं है.

अक्टूबर मासिक शिवरात्रि 2024 शिववास समय
अक्टूबर की शिवरात्रि के दिन शिववास भोजन में सुबह से लेकर दोपहर 1 बजकर 15 मिनट तक है. उसके बाद शिववास श्मशान में है. वैसे शिवरात्रि, प्रदोष व्रत के दिन शिववास पूरे दिन होता है.

ये भी पढ़ें: कब है कार्तिक अमावस्या? स्नान-दान से मिलेगा अक्षय पुण्य, जानें मुहूर्त, पितरों की पूजा का समय

Tags: Dharma Aastha, Lord Shiva, Religion


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular