Friday, October 25, 2024
HomeReligionदिवाली से पहले घर में लगा लें ये 5 पौधे, छप्पर फाड़कर...

दिवाली से पहले घर में लगा लें ये 5 पौधे, छप्पर फाड़कर बरसेगा धन!

उज्जैन. हिंदू धर्म में दिवाली को ‘दीपों की रोशनी’ का पर्व माना जाता है. पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि पर दीपावली मनाई जाती है. इस दिन पूरे देश को दीयों की रोशनी से रौशन करते हुए धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को पूजा जाता है. दीपोत्सव पर्व पर जहां बर्तन और सोना चांदी खरीदना शुभ माना जाता है तो वहीं, कुछ खास पौधों की भी विशेष खरीददारी हो रही है.

जी हां, दिवाली के मौके पर मां लक्ष्मी की पूजा करने के साथ-साथ कुछ ऐसे पौधे भी लगाने चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आइए उज्जैन के पंडित आनंद भारद्वाज से जानते हैं कि दिवाली के पहले किन पौधों को लगाने से मां लक्ष्मी ज्यादा प्रसन्न होती हैं और सुख-समृद्धि और धन धान्य का आशीर्वाद देती हैं.

जरूर लगाएं दिवाली के पहले ये 5 पौधे…
सफेद पलाश – जिन लोगों के परिवार में लम्बे समय से रोग बना हो उसे इस प्लांट को जरूर लगाना चाहिए. इस पौधे को माता लक्ष्मी का पौधा भी कहा जाता है. माना जाता है कि पलाश के फूल माता लक्ष्मी पर चढ़ाने से मां खुश होती हैं. इस पौधे को घर में लगाने से धनवर्षा होने लगती है. इससे परिवार के लोगों की सेहत में भी सुधार आता है.

क्रसुला प्लांट
– इस पौधे को जेट प्लांट भी कहते हैं. इसे लगाने से घर में धन का आगमन होता है और धन की देवी मां लक्ष्मी हैं. इस कारण से क्रसुला के पौधे को मां लक्ष्मी से जुड़ा माना जाता है. क्रसुला का पौधा धन को आकर्षित भी करता है. यह पौधा घर में धन आगमन के साथ सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार करता है.

मनी प्लांट– आज के समय में हर किसी के घर में पौधे दिख जाते हैं, जिसमें सबसे ज्यादा देखे जाने वाला पौधा मनी प्लांट होता है. मनी प्लांट लगाने से घर में खुशहाली आती है और धन समृद्धि आती है. मनी प्लांट घर की हवा को शुद्ध करने का काम करता है. जहां यह पौधा होता है वहां लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में प्रवेश करती है.

स्नेक प्लांट – घर के मेन गेट पर यह पौधा रखना शुभ माना जाता है. इसे मेन गेट पर रखने से यह बुरी ऊर्जा से बचाता है, धन को आकर्षित करता है और नकारात्मक ऊर्जा को बाहर ही रहने देता है. अगर बिजनेस में तरक्की और काम में सफलता चाहते हैं तो इसे ऑफिस में भी रखा जा सकता है. इससे नौकरी या बिजनेस में तरक्की होती है और सफलता प्राप्त होती है.

तुलसी पौधा
– यह एक ऐसा पौधा है जो आसानी से सभी के घरों में मिल जाता है. यह भगवान विष्‍णु को तुलसी सबसे प्रिय है, इसे मां लक्ष्‍मी का एक रूप माना जाता है. मान्‍यता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा हरा-भरा होता है, उस घर के लोग सदैव सुखी रहते हैं. माता लक्ष्‍मी भी ऐसे घरों में वास करती हैं. मां लक्ष्‍मी की कृपा आपके घर पर बनी रहे, इसलिए दिवाली के पहले तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए.

Tags: Dharma Aastha, Latest hindi news, Local18, Mp news, Ujjain news

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular