Thursday, October 24, 2024
HomeReligionदिवाली पर भूलकर भी न दें ये 5 गिफ्ट, आप भी हो...

दिवाली पर भूलकर भी न दें ये 5 गिफ्ट, आप भी हो जाएंगे कंगाल, पड़ेगा बुरा प्रभाव!

Diwali Gifts 2024: दीपावली का त्‍योहार सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना से जुड़ा महापर्व है और इसमें हम अपने करीबी मित्रों और रिश्‍तेदारों को उपहार देकर उनके सुखी और संपन्‍न रहने की मां लक्ष्‍मी से प्रार्थना करते हैं. मगर कई बार नासमझी की वजह से हम कुछ ऐसी चीजें उपहार में दे देते हैं, जो आपके धन और संपत्ति में वृद्धि करने की बजाए आपको आर्थिक तंगी की तरफ ले जाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि कौन सी हैं वे चीजें दीपावली पर उपहार में नहीं देनी चाहिए. इसके अलावा दीपावली से पहले या दीपावली के दिन खट्टा सामान जैसे नींबू, आचार आदि की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. माता लक्ष्मी रुष्ट हो सकती हैं और आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है, साथ ही दीपावली से पहले काले रंग का वस्तु भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए और कोशिश करें 15 दिन तक काला कपड़ा भी ना पहनें. इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

Diwali Gifts: दिवाली पर राशि अनुसार दें गिफ्ट, ग्रह-नक्षत्रों की कृपा से होगा धन लाभ, रिश्ते भी होंगे मजबूत!

दिवाली पर ना दें गिफ्ट में घड़ियां
दिवाली के मौके पर किसी को भी गिफ्ट में घड़ी ना दें. घड़ी गुजरते हुए समय का प्रतीक है जो ये दिखाता है कि समय बीतने के साथ कैसे जीवन का समय कम हो रहा है. दिवाली का त्यौहार प्रेजेंट को एंजॉय करने का और फ्यूचर को ब्राइट करने का त्यौहार है. इसलिए इस मौके पर घड़ी गिफ्ट करना सही नहीं माना जाता है. इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि घड़ी को तोहफे के रूप में देने से नेगेटिविटी ट्रांसफर होती है, जो न आपके लिए सही है और ना ही जिसे आप गिफ्ट दे रहे हैं उसके लिए सही है.

काले रंग के कपड़े
दिवाली का त्योहार अंधेरे पर रोशनी की जीत का त्यौहार है. इस त्यौहार पर रंग-बिरंगी लाइट्स जलाकर, कलरफुल रंगोली बनाकर माता लक्ष्मी के स्वागत की तैयारियां होती हैं. इस त्योहार पर काले रंग की चीजों को अवॉइड करने की सलाह भी दी जाती हैं. ऐसे में इस खास मौके पर ना तो खुद काले रंग के कपड़े पहनने चाहिए और ना ही गिफ्ट में किसी को काले रंग के कपड़े देने चाहिए.

गिफ्ट में ना दें कोई भी नुकीली चीज
यूं तो गिफ्ट में कभी भी किसी को कोई भी नुकीली चीज जैसे चाकू, कैंची आदि नहीं देना चाहिए, लेकिन दीपावली के मौके पर तो भूलकर भी इस तरह के ऑब्जेक्ट किसी को गिफ्ट में ना दें. इसके अलावा धनतेरस के मौके पर खुद भी कोई नुकीली चीज खरीदने से बचना चाहिए.

ना दें सोने-चांदी के सिक्के
नॉर्मल दिनों में सोने-चांदी के सिक्के गिफ्ट करने की कोई मनाही नहीं है, लेकिन दीपावली के मौके पर इन्हें गिफ्ट में देने से बचना चाहिए. दिवाली के मौके पर घर में लक्ष्मी और गणेश जी का पूजन किया जाता है, ऐसे में इस खास मौके पर सोने और चांदी के सिक्के पर अंकित गणेश या लक्ष्मी जी की तस्वीर को गिफ्ट में देना सही नहीं है. कहा जाता है कि ऐसा करने से आप अपने घर की बरकत किसी और को दे रहे हैं.

गिफ्ट में ना दें फुटवियर
अगर दिवाली पर अपने किसी दोस्त या खास फैमिली मेंबर को उसकी मनपसंद डिजाइनर फुटवियर गिफ्ट करने का प्लान बना रहे हैं, तो जरा थम जाइए. क्योंकि ऐसा करना ना आपके लिए अच्छा है और ना ही गिफ्ट रिसीव करने वाले के लिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दिवाली के मौके पर किसी को जूते-चप्पल गिफ्ट करने से घर की सुख एवं शांति खत्म होती है और घर में आर्थिक तंगी भी आ सकती है.

यह दें गिफ्ट : आप अपने गुरु, परिजन, मित्र, कर्मचारी आदि को कपड़े, मिठाई, ड्राईफ्रूट्स आदि दें, यदि आप सक्षम हैं तो लोगों की आर्थिक रूप से मदद करिए. इससे वह स्वयं अपने लिए ज़रूरत की चीजें ले सकते हैं.

Tags: Astrology, Diwali Celebration, Diwali festival, Diwali festival gift


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular