Thursday, October 24, 2024
HomeReligionदिवाली पर करें ये खास वास्तु उपाय, धन संकट होगा खत्म, नजर...

दिवाली पर करें ये खास वास्तु उपाय, धन संकट होगा खत्म, नजर दोष से भी मिलेगी मुक्ति!

Diwali 2024 Vastu Tips: रोशनी का पर्व दिवाली हमारे जीवन में खुशी, समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा लाता है. इस अवसर पर लोग घर को रोशनी और दीयों से जगमगाते हैं और माता लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की पूजा करते हैं. यूं कहा जाए कि दिवाली का पर्व न केवल रोशनी और खुशियों का प्रतीक है, बल्कि इसे जीवन में समृद्धि, सुख-शांति और सकारात्मक ऊर्जा लाने का एक शुभ अवसर भी माना जाता है. इस दिन लोग घर की सफाई से लेकर सही पूजन तक हर एक रीति-रिवाज और परंपरा का पालन करते हैं, जिससे घर में धन, वैभव और अच्छे भाग्य का वास हो. ऐसा माना जाता है कि अगर आप दिवाली पर कुछ सरल वास्तु उपायों का पालन करेंगे तो आपकी किस्मत में बदल सकती है. यही नहीं, वास्तु के ये सरल उपाय आपके घर में धन को आकर्षित करने के साथ सकारात्मक ऊर्जा लाने में भी मदद करते हैं. दिवाली के दिन इन उपायों को करके घर में सुख, समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं और धन हानि की समस्या दूर हो जाएगी. आइये इन उपायों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

1. दिवाली के दिन घर में समृद्धि लाने हेतु घर के उत्तर-पश्चिम के कोण (वायव्य कोण) में सुन्दर से मिट्टी के बर्तन में कुछ सोने-चांदी के सिक्के, लाल कपड़े में बांध कर रखें. फिर बर्तन को गेहूं या चावल से भर दें, ऐसा करने से घर में धन का अभाव नहीं रहेगा.

2. घर में स्थायी सुख-समृद्धि हेतु पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रह कर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिला कर पीपल के वृक्ष की जड़ में डालने से घर में लम्बे समय तक सुख-समृद्धि रहती है और लक्ष्मी का वास होता है.

यह भी पढ़ें : भगवान विष्णु ने किए शिव जी की पत्नि देवी सती के शरीर के खंड-खंड, तब दुनिया में स्थापित हुए 51 शक्तिपीठ, जानिए रोचक कथा

3. घर में बार-बार धन हानि हो रही हो तो दिवाली के दिन घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़क कर गुलाल पर शुद्ध घी का दोमुखी (दो मुख वाला) दीपक जलाना चाहिए. दीपक जलाते समय मन ही मन यह कामना करनी चाहिए की भविष्य में घर में धन हानि का सामना न करना पड़े. जब दीपक शांत हो जाए तो उसे बहते हुए पानी में बहा देना चाहिए.

4. दिवाली के दिन काले तिल परिवार के सभी सदस्यों के सिर पर सात बार उसार कर घर के उत्तर दिशा में फेंक दें, धन हानि बंद होगी.

5. घर की आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए घर में सोने का चौरस सिक्का रखें, कुत्ते को दूध दें. अपने कमरे में मोर का पंख रखें.

6. अगर आप सुख-समृद्धि चाहते हैं, तो आपको पके हुए मिट्टी के घड़े को लाल रंग से रंगकर, उसके मुख पर मोली बांधकर तथा उसमें जटायुक्त नारियल रखकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर देना चाहिए.

7. मुख्य प्रवेश द्वार को वास्तु में जो सकारात्मक ऊर्जा और अवसरों के प्रवेश द्वार के रूप में देखा जाता है. इसके लिए आप दिवाली पर घर के मुख्य द्वार को अच्छी तरह से साफ करें और इसे रंगोली और फूलों से सजाएं.

8. मुख्य द्वार पर आप अच्छी रोशनी भी करनी जरूरी है. ऐसा माना जाता है कि घर का मुख्य द्वार साफ़-सुथरा होने पर दिवाली के दिन इस स्थान से आता लक्ष्मी का प्रवेश घर के भीतर होता है. जल्द ही भाग्योदय के लिए आप प्रवेश द्वार पर माता लक्ष्मी के चरण स्थापित कर सकती हैं.

Tags: Astrology, Diwali Celebration, Diwali festival, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular