Wednesday, October 23, 2024
HomeWorldBRICS Summit: पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होगा आमना-सामना

BRICS Summit: पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होगा आमना-सामना

BRICS Summit: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस पहुंचे पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक की. अब खबर है कि पीएम मोदी ब्रिक्स के इतर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बुधवार को बैठक करने वाले हैं.

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच बैठक की पुष्टि की

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस पहुंचे प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति के बीच होने वाली बैठक पर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी.

LAC में भारत-चीन के बीच बड़ा समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात से पहले दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक समझौता हुआ. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त के लिए एक समझौते पर सहमत हुए. इस समझौते को पूर्वी लद्दाख में चार वर्षों से अधिक समय से जारी सैन्य गतिरोध के समाधान की दिशा में एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है.

Also Read: BRICS Summit: पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन के साथ की द्विपक्षीय बैठक, रूस-यूक्रेन युद्ध पर कह दी बड़ी बात

2020 में हुई थी भारत और चीनी सेना के बीच भीषण झड़प

जून 2020 में गलवान घाटी में हुई भीषण झड़प के बाद भारत और चीन के बीच संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे. यह झड़प पिछले कुछ दशकों में दोनों पक्षों के बीच हुई सबसे भीषण सैन्य झड़प थी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि भारतीय एवं चीनी सैनिक उसी तरह गश्त कर सकेंगे जैसे वे दोनों पक्षों के बीच सैन्य गतिरोध शुरू होने से पहले किया करते थे और चीन के साथ सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी हो गई है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular