Wednesday, October 23, 2024
HomeReligionDhanteras 2024: धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग, इस साल खरीदारी करने के...

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग, इस साल खरीदारी करने के लिए दो दिन मिलेगा शुभ मुहूर्त

Dhanteras 2024: गोपालगंज. दीपावली का पर्व पांच दिनों का होता है. इसकी शुरुआत धनतेरस से होती है. भाई दूज को समापन होता है. धनतेरस के दिन सोना, चांदी, बर्तन, झाड़ू, धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से धन में 13 गुणा वृद्धि होती है. इसके साथ ही इस दिन वाहन और जमीन व प्रॉपर्टी आदि का सौदा भी कर सकते हैं. धर्मशास्त्र विशेषज्ञ डॉ पंकज शुक्ला ने बताया कि आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के जनक भगवान धन्वंतरि के साथ माता लक्ष्मी और कुबेर देवता की पूजा-अर्चना की जाती है और इस त्योहार के अगले दिन छोटी दीवाली या नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है.

दो दिनों के मुहूर्त मिलने से बाजार पर धनवर्षा के बन रहे योग

शास्त्रों के अनुसार, भगवान धन्वंतरि की पूजा-उपासना करने से आरोग्य की प्राप्ति होती है और व्यक्ति ऊर्जावान रहता है. धनतेरस को लेकर बहुत असमंजस की स्थिति बनी हुई है, कुछ लोगों का कहना है कि धनतेरस का पर्व 29 अक्तूबर को मनाया जायेगा, तो कुछ लोग 30 अक्तूबर को यह पर्व मनायेंगे. दोनों दिन खरीदारी के योग बन रहे हैं. ऐसे में शहर में ज्वेलरी से लेकर कार तक की बुकिंग तेज हो गयी है. शहर के बंजारी में होंडा की एजेंसी में जहां कार की बुकिंग हो रही है. वहीं ज्वेलरी दुकानों पर भीड़ हो रही है.

धनतेरस के दिन दीपदान का भी महत्व

ज्योतिषाचार्य पं ओम तिवारी ने बताया कि धनतेरस की पूजा हमेशा प्रदोष काल में की जाती है, भगवान धन्वंतरि की पूजा-उपासना करने के साथ साथ दीपदान भी किया जाता है. साथ ही घर के मेन गेट, छत, नल के पास एक एक दीपक भी जलाया जाता है. घर के बाहर भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके जलाया जाता है. ऐसा करने से अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है.

Also Read: Bihar News: गोपालगंज के इस पंचायत में डेंगू का कहर, 60 से अधिक लोगों के बीमार होने से ग्रामीणों में दहशत

कब है धनतेरस

त्रयोदशी तिथि का आरंभ – 29 अक्तूबर, सुबह 10 बजकर 31 मिनट से
त्रयोदशी तिथि का समापन – 30 अक्तूबर, दोपहर 1 बजकर 15 मिनट तक

धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त

29 अक्तूबर को गोधूलि काल शाम 6: 31 मिनट से शुरू होकर रात 8: 31 मिनट तक रहेगा. धनतेरस की पूजा एक घंटा 42 मिनट का समय मिलेगा.

धनतेरस खरीदारी का शुभ मुहूर्त

धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग बन रहा है, इस योग में खरीदारी करना बहुत शुभ रहेगा. यह योग सुबह 6 बजकर 31 मिनट से अगले दिन तक 10 बजकर 31 मिनट पर रहेगा. इस योग में की गयी खरीदारी से चीजों में तीन गुणा वृद्धि होती है. अभिजीत मुहूर्त बन रहा है और इस योग में खरीदारी करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी. 29 अक्तूबर के दिन 11 बजकर 42 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट के बीच खरीदारी करें.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular