Tuesday, October 22, 2024
HomeReligionDiwali 2024: लाल, पीला, हरा या नीला...दिवाली पर आपके लिए कौन सा...

Diwali 2024: लाल, पीला, हरा या नीला…दिवाली पर आपके लिए कौन सा रंग शुभ, जानें राशि अनुसार किस कलर के कपड़े पहनें

Diwali 2024 Subh Color: खुशियों का प्रतीक दिवाली का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. सनातन धर्म में यह पर्व लगातार 6 दिनों तक चलता है. इसकी शुरुआत धनतेरस से होती है. इस बार दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा. दिवाली के दिन लोग अपने घरों को दीपक और रंग-बिरंगी लाइटों से सजाते हैं. इस दिन लोग नए कपड़े पहनकर गणेश-लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करते हैं. माना जाता है कि, दिवाली के दिन राशि के अनुसार रंग वाले कपड़े पहनने वाली महिला-पुरुषों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा होती है. इसके अलावा, घर में सुख, शांति और वैभव आता है. अब सवाल है कि, आखिर दिवाली आपके लिए राशि अनुसार कौन सा रंग शुभ रहेगा? इस बारे में News18 को बता रहे हैं प्रतापविहार गाजियाबाद के ज्योतिर्विद एवं वास्तु विशेषज्ञ राकेश चतुर्वेदी-

दिवाली की डेट और शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, दिवाली का पर्व कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 12 मिनट से प्रारंभ होगी और 01 नवंबर को शाम 05 बजकर 53 मिनट तक रहेगी. दिवाली के त्योहार में उदया तिथि नहीं, बल्कि प्रदोष काल का विचार किया जाता है. प्रदोष काल 31 अक्टूबर को ही मिल रहा है, 1 नवंबर को नहीं. इसलिए दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाना उत्तम रहेगा.

दिवाली पर राशि के अनुसार रंग के पहनें कपड़े

मेष राशि (Aries): राकेश चतुर्वेदी के मुताबिक, मेष राशि की महिलाओं को दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के लिए लाल या इससे मिलते जुलते रंग के कपड़े पहनने चाहिए. ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और घर में सुख, समृद्धि आएगी.

वृषभ राशि (Taurus): दिवाली के दिन वृषभ राशि के जातकों को लक्ष्मी पूजन के दौरान नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इस दिन आप नीले से मिलते जुलते रंग जैसे आसमानी या रॉयल ब्लू कलर के कपड़े भी पहन सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन लाभ और समृद्धि के योग बनते हैं.

मिथुन राशि (Gemini): मिथुन राशि के जातक यदि दिवाली के दिन नारंगी रंग पहनते हैं तो ऐसा करना उनके लिए बहुत अच्छा रहेगा. नारंगी रंग धन को आकर्षित करने में सहायक माना जाता है.

कर्क राशि (Cancer): कर्क राशि के लोगों को दिवाली पूजन के समय हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. कर्क राशि के लिए हरा रंग सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है.

सिंह राशि (Leo): सिंह राशि के जातकों को दिवाली के दिन भूरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. यह रंग बहुत शुभ माना जाता है.

कन्या राशि (Virgo): दिवाली पर आर्थिक लाभ के लिए कन्या राशि के जातकों को सफेद रंग के कपड़े पहनने चाहिए. अगर पूरी तरह से सफेद कपड़े नहीं हैं तो ऐसे कपड़े चुनें, जिनमें बाकी रंगों की जगह सफेद रंग अधिक हो.

तुला राशि (Libra): जीवन में समृद्धि पाने और धन हानि से बचने के लिए तुला राशि के जातकों को दिवाली पूजन के दौरान पीले या इससे मिलते जुलते रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

वृश्चिक राशि (Scorpio): वृश्चिक राशि के जातकों को दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के लिए मैरून रंग के कपड़े पहनने चाहिए. ऐसा करना आपके लिए बहुत शुभ रहेगा.

धनु राशि (Sagittarius): धनु राशि के लोगों के लिए दिवाली के दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ रहेगा.

मकर राशि (Capricorn): दिवाली पर माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने और जीवन में खुशहाली लाने के लिए मकर राशि के जातकों को नीले रंग के कपड़े पहनने चाहिए.

ये भी पढ़ें:  Narak Chaturdashi 2024: छोटी दिवाली कब है? नरक चतुर्दशी की रात क्यों जलाया जाता है यम का दीपक? पंडित जी से जानें

कुंभ राशि (Aquarius): कुंभ राशि के जातकों को दिवाली के दिन ग्रे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. ऐसा करने से आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और जीवन में सुख, समृद्धि आएगी.

मीन राशि (Pisces): दिवाली पर माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए मीन राशि के लोगों को गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए. इससे जीवन में खुशहाली आती है.

ये भी पढ़ें:  धन प्राप्ति के 5 सबसे अचूक उपाय, अगर नियम से कर लिए तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, इच्छाओं की हो सकती पूर्ति

ये भी पढ़ें:  चांदी का छल्ला क्यों पहनना चाहिए? कौन सी उंगली में करें धारण, किस ग्रह से है संबंध, पंडित जी से जानें लाभ

Tags: Dharma Aastha, Diwali Celebration, Diwali festival, Laxmi puja


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular