Tuesday, October 22, 2024
HomeReligionपूर्व, पश्चिम, उत्तर या दक्षिण...किस दिशा में है आपके घर का दरवाजा?...

पूर्व, पश्चिम, उत्तर या दक्षिण…किस दिशा में है आपके घर का दरवाजा? मेन गेट के लिए कौन डायरेक्शन शुभ, पंडित जी से जानें

Door Vastu Tips: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है. इसलिए घर में कोई भी चीज रखें तो सही दिशा तय करें. वैसे तो लोग वास्तु का ध्यान रखते ही हैं, लेकिन कुछ चीजों की जानकारी न होने से जीवन पर गलत प्रभाव पड़ सकता है. घर से जुड़ी जानकारी इनमें से एक है. जी हां, कई लोग घर बनवाते समय मुख्य दरवाजे को किस दिशा में रखें? इसपर ध्यान नहीं देते हैं. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आप बड़ी गलती कर रहे हैं. क्योंकि, घर के मुख्य द्वार से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. मुख्य द्वार से ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए घर के मुख्य दरवाजे का वास्तु सही होना चाहिए. अब सवाल है कि आखिर घर का दरवाजा किस दिशा में रखें? दरवाजे से जुड़े हैं जरूरी नियम? इस बारे में News18 को बता रहे हैं उन्नाव के ज्योतिषाचार्य ऋषिकांत मिश्र शास्त्री-

घर के दरवाजे से जुड़े 5 जरूरी वास्तु टिप्स

दरवाजे की सही दिशा: ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि, घर का मुख्य दरवाजा उत्तर-पूर्व या पूर्व-पश्चिम दिशा में होना शुभ होता है. प्रवेश द्वार पश्चिम दिशा के मध्य में स्थित होना चाहिए. मान्यता है कि, ऐसे घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है. इसके अलावा, घर के मुख्य दरवाजे का आकार न छोटा और न ही अधिक बड़ा होना चाहिए. इसलिए घर बनवाते समय घर के मुख्य दरवाजे का आकार भवन के आकार के अनुपात ही रखें.

गेट के सामने न रखें चीजें: घर के मुख्य द्वार के सामने किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होनी चाहिए. कूड़ा, करकट, कंकड़, पत्थर आदि मेन गेट के पास नहीं रखने चाहिए. गंदे पानी का बहाव भी नहीं होना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आ सकती है. इसलिए घर का मुख्य दरवाजा हमेशा साफ रखना चाहिए. क्योंकि, मां लक्ष्मी भी साफ सुथरी जगह पर ही निवास करती हैं.

सजाकर रखें दरवाजा: घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए घर के मुख्य दरवाजे को सजा कर रखना चाहिए. मुख्य दरवाजे पर ॐ या स्वास्तिक भी बना सकते हैं और धातु या लकड़ी की नेमप्लेट लगा सकते हैं. घर के मुख्य दरवाजे पर बड़ी घंटी की जगह मधुर ध्वनि उत्पन्न करने वाली डोरबेल लगानी चाहिए.

डोर मैट का उपयोग जरूरी: घर के मुख्य दरवाजे के सामने हमेशा डोर मैट रखना चाहिए. जिससे नकारात्मक शक्तियां बाहर ही रह जाती हैं. इसके अलावा घर के मुख्य दरवाजे पर दहलीज होनी चाहिए, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ मां लक्ष्मी का आगमन होता है.

मेन गेट पर अंधेरा न रखें: वास्तु के अनुसार, मुख्य द्वार की ओर जाने वाला रास्ते में अंधेरा नहीं होना चाहिए क्योंकि यह निगेटिव एनर्जी को आकर्षित करता है. जिसके कारण घर में रहने वाले लोगों के बीच तनाव हो सकता है. इसलिए हमेशा प्रवेश द्वारा में प्रकाश आना चाहिए. इससे घर में समृद्धि को आकर्षित होगी.

ये भी पढ़ें:  Chhath Puja 2024: छठ पूजा कब है? तिथि को लेकर लोगों में कंफ्यूजन, जानें नहाय-खाय और खरना की डेट और शुभ मुहूर्त

ये भी पढ़ें:  Dhanteras Tips: धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए? अगर खरीद लीं तो जीवन पर क्या होगा प्रभाव, पंडित जी से जानें

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular