Monday, October 21, 2024
HomeBusinessTrain Ticket: दिवाली-छठ पर ट्रेनों में टिकट का टोटा, बस में मनमाना...

Train Ticket: दिवाली-छठ पर ट्रेनों में टिकट का टोटा, बस में मनमाना किराया तो प्लेन में लग रहा मोटा पैसा

Train Ticket: दिवाली और छठ पूजा के मौके पर देश के विभिन्न राज्यों में नौकरी-पेशा करने वाले बिहार और पूर्वांचल के लोग ट्रेन, प्लेन और बस से अपने घर लौटते हैं. इसके लिए कुछ लोग तो पहले ही ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग करा लेते हैं, लेकिन अधिकांश लोग त्योहार से कुछ दिन पहले ही ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग कराते हैं. हालांकि, भारतीय रेलवे ने अभी हाल ही में घोषणा की है कि ट्रेनों के टिकटों की एडवांस बुकिंग के समय में कटौती की गई है. अब लोग 120 दिनों के बजाय यात्रा के 60 दिन पहले भी ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं, लेकिन यात्रियों को इसका लाभ मिलता दिखाई नहीं दे रहा है. खबर यह है कि बिहार और पूर्वांचल आने वाले यात्रियों को ट्रेनों के टिकट नहीं मिल रहे हैं. बिहार और पूर्वी भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में सभी सीटें फुल हो चुकी हैं. ऐसे में, वे बसों और प्लेन के जरिए भी अपने घर आना चाहते हैं, लेकिन बसों में मनामाने तरीके से किराया वसूला जा रहा है, जबकि अधिकतर लोगों के पास प्लेन में सफर करने की क्षमता नहीं है.

बस के किराए में चार गुना बढ़ोतरी

समाचार चैनल इंडिया टीवी की वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली समेत देश के दूसरे राज्यों से बिहार और पूर्वांचल के विभिन्न जिलों में आने वाले लोगों को ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रहे हैं. हालांकि, भारतीय रेलवे की ओर से इन रूटों पर स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया जा रहा है, लेकिन ये ट्रेनें भी कम पड़ रही हैं. ऐसी स्थिति में दिल्ली या दूसरे प्रदेशों से बिहार-झारखंड और पूर्वांचल के क्षेत्रों में बस चलाने वाले ऑपरेटर मनामना किराया वसूल रहे हैं. बसों और प्लेनों किराए में तीन से चार गुना अधिक बढ़ोतरी हो गई है.

महंगा हुआ दिल्ली-पटना का हवाई किराया

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवाली और छठ पूजा के लिए विमानन कंपनियों ने दिल्ली से पटना तक के सफर को भी महंगा कर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि आम दिनों में विमानन कंपनियों की ओर से दिल्ली से पटना का हवाई किराया 3000 रुपये से 4500 रुपये के वसूला जाता था. अब दिवाली और छठ के मौके परप 21 अक्टूबर से लेकर 5 नवंबर तक हवाई किराया बढ़कर 12,000 रुपये तक पहुंच गया है. कई कंपनियों के प्लाइट में यह किराया 45 हजार रुपये तक पहुंच गया है. ऐसा नहीं कि सिर्फ दिल्ली से पटना का हवाई किराया ही आसमान छू रहा है. मुंबई से पटना, दरभंगा, बेंगलुरु से दरभंगा या किसी और शहर के लिए फ्लाइट का किराया भी बढ़ गया है.

इसे भी पढ़ें: धनतेरस पर शुभ मुहूर्त देखकर खरीदें सोना, माता लक्ष्मी की बरसती रहेगी कृपा

प्राइवेट टैक्सी वाले भी वसूल रहे मोटा पैसा

इतना ही नहीं, दिवाली और छठ पूजा पर ट्रेनों का टिकट नहीं मिलने पर यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाते हुए प्राइवेट टैक्सी वालों ने भी मोटा पैसा वसूलना शुरू कर दिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये टैक्सी ऑपरेटर भी दिल्ली से बिहार के कई शहरों के लिए मनमाना किराया वसूल रहे हैं. इस बीच दलाल भी काफी सक्रिय दिखाई दे रहे हैं. लोगों को ट्रेन का टिकट दिलाकर घर भेजने के लिए मोटा वसूल रहे हैं. दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सैंकड़ों दलाल इन दिनों सक्रिय हो गए हैं.

इसे भी पढ़ें: मुकेश अंबानी ने बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम में दिया दान, सफेद कुर्ता पायजामा में आए नजर


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular