Monday, October 21, 2024
HomeHealthHeart Health : दिल के मरीजों के लिए अमृत होते हैं यह...

Heart Health : दिल के मरीजों के लिए अमृत होते हैं यह 5 फूड्स

Heart Health : हृदय रोग तो अब ऐसे हम हो चुका है जैसे सर्दी जुकाम आजकल की दिनचर्या और खानपान के कारण हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता चला जा रहा है. पिछले कुछ समय में स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है. अत्यधिक जंक फूड, तला-भुना और प्रोसेस्ड फूड एवं धूम्रपान और शराब का सेवन करने से भी आपकी हृदय की स्थिति प्रभावित होती है.

Heart Health : हृदय की स्वास्थ्य के लिए जरूरी सुपर फूड्स

इस स्थिति में अपने दिल का ध्यान रखने के लिए आपको अपने डाइट में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है. अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपके खाने में विटामिन, मिनरल्स के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व का होना अति आवश्यक है. इन तत्वों के कारण शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. आईए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में.

Walnut : अखरोट

सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी जरूरी होते हैं और इन्हें खाना आवश्यक होता है. लेकिन अखरोट आपकी हार्ट हेल्थ के लिए एक अच्छा चुनाव होता है. अखरोट में हेल्दी फैट, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. रोज सुबह खाली पेट भीगे अखरोट खाने से हृदय रोगों का खतरा भी कम होता है.

Avocado : एवोकाडो

एवोकाडो दिल के स्वास्थ्य के लिए एक फायदेमंद फल होता है. एवोकाडो में मोनो सैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होता है और यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. इसके अतिरिक्त इसमें पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सक्षम होता है. एवोकाडो का नियमित रूप से सेवन करने से दिल से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा कम होता है.

Dark Chocolate : डार्क चॉकलेट

हृदय स्वास्थ्य के लिए डार्क चॉकलेट खाना काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें फ्लेवेनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं और पर्याप्त मात्रा में इसको खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है. डार्क चॉकलेट तनाव और स्ट्रेस को भी कम करने में सहायक होता है.

Green Leafy Vegetables : हरी पत्तेदार सब्जियां

दिल को स्वस्थ रखने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में ऐड करना अति आवश्यक होता है. इनमें विटामिन और मिनरल्स के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो धमनियों को सुरक्षित रखने में सहायक होते हैं. उनके सेवन से शरीर में सूजन में कमी आती है और हृदय समस्याओं का खतरा कम होता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में आप पलक और मेथी जैसी सब्जियों को आहार में ले सकते हैं.

Berries : बेरीज

बेरीज स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे फल होते हैं. उनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. बेरीज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और हृदय रोगों का खतरा कम रहता है. बेरीज जैसे कि ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी को आप अपने आहार में ले सकते हैं.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular