Monday, October 21, 2024
HomeReligionDhanteras Tips: धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए? अगर खरीद लीं तो...

Dhanteras Tips: धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए? अगर खरीद लीं तो जीवन पर क्या होगा प्रभाव, पंडित जी से जानें

Dhanteras 2024 Vastu Tips: दीपों का उत्सव दीपावली आने में चंद दिन शेष हैं. यह त्योहार 5 दिन पहले से शुरू हो जाता है. इसकी शुरुआत धनतेरस से होती है. धनतेरस का त्योहार हर साल कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान धन्वंतरी और माता लक्ष्मी के साथ धन के देवता कुबेर की पूजा का विधान है. इस दिन खरीदारी करना अधिक शुभ माना जाता है. इसलिए लोग सोना, चांदी और बर्तन खरीदते हैं. लेकिन, वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी भी चीजों का जिक्र हैं, जिन्हें धनतेरस पर खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. अब सवाल है कि आखिर इस बार कह है धनतेरस? धनतेरस पर पूजा का क्या है समय? धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए? इस बारे में News18 को बता रहे हैं उन्नाव के ज्योतिषाचार्य ऋषिकांत मिश्र शास्त्री-

धनतेरस कब और पूजा का शुभ समय

इस बार त्रयोदशी तिथि की शुरुआत मंगलवार 29 अक्टूबर 2024 को सुबह 10:34 बजे होगी, जिसका समापन बुधवार 30 अक्टूबर 2024 को दोपहर 1:17 बजे होगा. वहीं, धनतेरस पूजा के लिए शुभ मुहूर्त की शुरुआत मंगलवार 29 अक्टूबर शाम 6:31 बजे से 8:13 बजे तक रहेगा. इस तरह धनतेरस पर भगवान धन्वंतरी, गणेश और कुबेर जी की पूजा के लिए कुल 1 घंटा 41 मिनट का समय मिलेगा.

धनतेरस 2024 पर खरीदारी का समय

धनतेरस के दिन पूजा पाठ के साथ ही खरीदारी का भी विशेष महत्व है. इस दिन इस दिन लोग सोना, चांदी और बर्तन खरीदना शुभ मानते हैं. इसबार 29 तारीख को 10.34 बजे के बाद से अगले दिन तक 1 बजे तक खरीदारी कर सकते हैं. ये समय दिल्ली-एनसीआर के मुताबिक एकदम परफेक्ट है. हालांकि, अन्य राज्यों में इसके समय में कुछ मिनट का बदलाव हो सकता है.

धनतेरस पर क्या नहीं खरीदना चाहिए

कांच के बर्तन: ज्योतिषाचार्य के अनुसार, कांच नाजुक और आसानी से टूटने वाली चीज होती है. इसे घर में नकारात्मकता और अस्थिरता लाने वाला माना जाता है. कांच की वस्तुएं खरीदने से घर की सुख-शांति पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए धनतेरस के दिन कांच के बर्तन या वस्तुएं खरीदने से बचना चाहिए.

लोहे की चीजें: धनतेरस पर लोहे की वस्तुएं जैसे बर्तन, दरवाजे के हुक, या लोहे के औजार खरीदने से भी बचना चाहिए. लोहे को भारी और ठंडा माना जाता है, जिससे घर की सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित हो सकती है. इसके अलावा, चाकू, कैंची, या कोई भी नुकीली चीजें भी धनतेरस पर नहीं खरीदनी चाहिए.

पुरानी चीजें: धनतेरस एक नया और शुभ शुरुआत का दिन है, इसलिए इस दिन पुरानी या सेकंड-हैंड चीजें खरीदने से बचना चाहिए. पुरानी चीजों के साथ पुराने विचार, परेशानियां, या नकारात्मक ऊर्जा भी आ सकती है. इसलिए, कोशिश करें कि इस दिन सिर्फ नई और चमकदार चीजें ही घर में लाएं.

काले रंग की चीजें: धनतेरस पर काले रंग की चीजें जैसे कपड़े, जूते, बैग या अन्य चीजें खरीदने से भी बचना चाहिए. काला रंग वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है और इसे घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण माना जाता है. बेहतर होगा कि इस दिन हल्के और शुभ रंगों की चीजें खरीदें जैसे सफेद, लाल, या पीला.

ये भी पढ़ें:  धन प्राप्ति के 5 सबसे अचूक उपाय, अगर नियम से कर लिए तो मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, इच्छाओं की हो सकती पूर्ति

ये भी पढ़ें:  चांदी का छल्ला क्यों पहनना चाहिए? कौन सी उंगली में करें धारण, किस ग्रह से है संबंध, पंडित जी से जानें लाभ

सिंथेटिक चीजें: धनतेरस पर सिंथेटिक, प्लास्टिक या दूध से बनी चीजें खरीदने से बचना चाहिए. इन चीजों का वास्तु में कोई विशेष महत्व नहीं होता और इन्हें सकारात्मक ऊर्जा को रोकने वाली चीजों के रूप में देखा जाता है. बेहतर होगा कि इस दिन प्राकृतिक या धातु से बनी चीजें खरीदें.

ये भी पढ़ें:  2, 11, 20 या 29…क्या आपका भी जन्म हुआ है इन तारीखों में, जानें अपनी 5 खासियत और क्या कहता है आपका मूलांक

Tags: Dharma Aastha, Diwali Celebration, Diwali festival, Festive Season


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular