Monday, October 21, 2024
HomeReligionघर में रखी अलमारी का दरवाजा किस दिशा में खुलना शुभ, जानें...

घर में रखी अलमारी का दरवाजा किस दिशा में खुलना शुभ, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

हाइलाइट्स

अलमारी को रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण या पश्चिम मानी गई है.इस दिशा को धन की देवी मां लक्ष्मी और शनिदेव का माना जाना है.

Vastu Tips For Almirah : हिन्दू धर्म में जितना महत्व ज्योतिष शास्त्र को दिया गया है, उतना ही वास्तु शास्त्र को भी दिया गया है. वास्तु शास्त्र में हमारी जिंदगी की हर समस्या का समाधान कुछ नियमों के साथ दिया गया है. हमें किस दिशा में कौनसी चीज रखना चाहिए, कहां क्या होना चाहिए, घर कहां बनाएं, किचन कहां हो? इसी में से एक है अलमारी संबंधी नियम. घर की अलमारी ऐसा स्थान है, जहां आप धन और ज्वेलरी के अलावा कई बार जरूरी कागज भी रखते हैं. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार, घर की अलमारी को हमेशा एक सही दिशा में रखा जाना चाहिए और सही दिशा में ही इसका दरवाजा खुलना चाहिए. इससे आपके धन लाभ और धन​ हानि के योग भी जुड़े होते हैं. आइए जानते हैं अलमारी से जुड़ी खास बातें.

1. घर की अलमारी से जुड़े वास्तु नियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की अलमारी को रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण या पश्चिम मानी गई है. इसका एक बड़ा कारण इस दिशा को धन की देवी मां लक्ष्मी और शनिदेव का माना जाना है. इसके अलावा इस दिशा को पितरों की दिशा भी माना जाता है.

यह भी पढ़ें – विवाहित महिलाएं क्यों पहनती हैं बिछिया? क्या है इसे पहनने के नियम, ज्योतिषाचार्य से जानें

2. दिशा का रखें ध्यान
ऐसा माना जाता है कि, जब आप अलमारी को दक्षिण दिशा रखते हैं तो उसका दरवाजा उत्तर दिशा की ओर खुलेगा, जहां कुबेर देव का वास भी माना गया है. वहीं यदि आप अलमारी को पश्चिम दिशा में रखते हैं तो इसका दरवाजा पूर्व दिशा में खुलेगा, जहां सूर्य देव का वास है.

यह भी पढ़ें – विपरीत परिस्थिति में कौन सा पाठ करना है लाभदायक, यहां जानें 8 बड़ी समस्याओं से जुड़े समाधान

3. खुलते हैं किस्मत के द्वार
वास्तु शास्त्र के अनुसार, अलमारी का दरवाजा खुलने के लिए बताई गई दोनों ही दिशा अच्छी मानी गई हैं. एक तरफ जहां कुबेर आप पर धन बरसाते हैं तो दूसरी ओर सूर्य आपका भाग्योदय करते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular