Monday, October 21, 2024
HomeReligionघर में गलत दिशा में लगी दीवार घड़ी बढ़ा देगी आपकी टेंशन,...

घर में गलत दिशा में लगी दीवार घड़ी बढ़ा देगी आपकी टेंशन, जानिए इसे सही दिशा में लगाने का वास्तु टिप्स

vastu shastra for wall clock: चाहे जमाना कितना ही आगे निकल गया हो लेकिन घर में टांगी जाने वाली घड़ी आज भी दीवारों की शोभा बढ़ा रही है. घड़ी को अक्सर अच्छे समय से जोड़कर देखा जाता है. कहते हैं अगर घड़ी घर में निरंतर चलती रहे तो जीवन भी इसी तरह निरंतर आगे बढ़ता रहता है. वास्तु शास्त्र की बात करें तो इसमें घर की दिशा को लेकर बहुत से सुझाव दिए जाते हैं. घड़ी को लेकर भी वास्तु शास्त्र में सलाह दी जाती है कि इसे कहां, किस तरह और किस हालत में टांगा जाए. वहीं, वास्तु में घड़ी को घर की आर्थिक स्थिति से भी जोड़ा जाता है. इसी चलते यहां जानिए घर की किस दिशा में वास्तु घड़ी लगाने की सलाह नहीं देता है और यह कौन सी दिशा है, जिस तरफ घड़ी टांगने को आर्थिक दिक्कतों की वजह समझा जाता है.

Feng Shui Tips: बीमारी और आर्थिक तंगी से हैं परेशान, तो घर में रखें यह खास पौधा, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा बदलाव!

घड़ी की दिशा : वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर, पूर्व और पश्चिम दिशा में घड़ी लगानी सही मानी जाती है. लेकिन, दक्षिण दिशा में घड़ी टांगना अच्छा नहीं माना जाता है. इस दिशा में घड़ी टांगे जाने पर आर्थिक दिक्कतें उत्पन्न होने लगती हैं. साथ ही इस बात का ध्यान दिया जाना जरूरी है पश्चिम दिशा में तब ही घड़ी लगाएं जब पूर्व और उत्तर दिशा में जगह ना हो.

कहां नहीं लगाते घड़ी: घर के द्वार पर या जिस जगह से घर में प्रवेश करते हैं वहां घड़ी लगाने की सलाह नहीं दी जाती है. घर के एंट्रेस पर दरवाजे के ऊपर या घर के किसी भी दरवाजे के ऊपर घड़ी नहीं लगाई जाती है. पलंग के पास या पलंग के ऊपर दीवार पर भी घड़ी लगाना अच्छा नहीं माना जाता है.

जब बंद हो जाए घड़ी: निरंतर चलती घड़ी को निरंतर आगे बढ़ते जीवन से जोड़कर देखा जाता है. इसी तरह बंद घड़ी को जीवन में रुकावट पैदा करने वाला समझा जाता है. वास्तु के अनुसार घर में टूटी, खराब या बंद घड़ी नहीं रखनी चाहिए. खासकर टूटे कांच वाली घड़ी घर में ना लगाने की सलाह दी जाती है. इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि घड़ी को वक्त-वक्त पर साफ किया जाए.

घड़ी का आकार : वास्तु के अनुसार जिस घड़ी का आकार गोल होता है वह घर के लिए अच्छी होती है. इसीलिए अलग-अलग आकार की घड़ी खरीदने के बजाय सामान्य गोलाकार घड़ी घर की दीवार पर लगाई जाती है.

घड़ी का रंग: घर की आर्थिक स्थिति को अच्छी रखने वाली और जीवन में खुशहाली लाने वाली घड़ी का रंग वास्तु के अनुसार सफेद, हल्का सलेटी, आसमानी, हल्का हरा और क्रीम होना चाहिए. दीवार पर टांगने के लिए मैटालिक रंग की घड़ी भी चुनी जा सकती है. पूर्व दिशा में जिस घड़ी को टांग रहे हैं उसका लकड़ी की तरह भूरा रंग या गहरा हरा रंग भी चुना जा सकता है.

Crassula Plant: दीपावली पर घर लाएं यह चमत्कारी पौधा? व्यापार और धन में होगी बढ़ोतरी, नौकरी में भी मिल सकता प्रमोशन

वास्तु के मुताबिक घड़ी लगाने के लिए ये बातें रखें ध्यान में:

1. घड़ी लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा पूर्व या उत्तर मानी जाती है. इन दिशाओं में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.
2. घड़ी का मुंह पश्चिम दिशा की ओर होना चाहिए.
3. घड़ी का आकार गोलाकार होना चाहिए.
4. घड़ी का रंग पीला, सफ़ेद, हल्का भूरा, क्रीम, हल्का हरा या आसमानी होना चाहिए.
5. घड़ी को हमेशा चालू रखना चाहिए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular