Thursday, October 17, 2024
HomeBusinessBomb Threat: बम की धमकियों से हिली विमानन कंपनियां, जांच में जुटी...

Bomb Threat: बम की धमकियों से हिली विमानन कंपनियां, जांच में जुटी दिल्ली पुलिस – Prabhat Khabar

Bomb Threat :16 अक्टूबर 2024 को स्पाइसजेट एयरलाइन के एक्स हैंडल पर बम की धमकी वाले दो अलग-अलग संदेश प्राप्त हुए. इन संदेशों के बाद तुरंत संबंधित सुरक्षा अधिकारियों को सूचित किया गया और निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया गया. दोनों विमानों में सवार सभी यात्रियों को सुरक्षित रूप से उतार लिया गया, और आवश्यक सुरक्षा जांच के बाद विमानों को आगे के संचालन के लिए मंजूरी दे दी गई. स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने बताया कि मामले को गंभीरता से लिया गया और यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई.

दिल्ली पुलिस की कार्रवाई: प्राथमिकी दर्ज, जांच जारी

विमानों में बम की धमकियों का मामला अब दिल्ली पुलिस के हाथ में है. पिछले दो दिनों में विभिन्न एयरलाइंस को धमकी भरे संदेश मिलने के बाद, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर पुलिस ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कर ली है. दिल्ली पुलिस ने धमकी भरे संदेशों की जांच शुरू कर दी है. इन धमकियों ने कम से कम 12 भारतीय और कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को प्रभावित किया, लेकिन सभी विमानों की जांच के बाद कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली.

अकासा एयर की बेंगलुरु फ्लाइट भी बनी निशाना

इन घटनाओं में, अकासा एयर की एक फ्लाइट, जो बेंगलुरु जा रही थी और जिसमें 180 से अधिक यात्री सवार थे, को भी बम की धमकी मिली. यह फ्लाइट तुरंत राष्ट्रीय राजधानी वापस लौटी और यात्रियों को सुरक्षित तरीके से उतारा गया. इस घटना के बाद फ्लाइट्स के सुरक्षा उपायों को और अधिक कड़ा कर दिया गया है.

Also Read: Lawrence Bishnoi: काले हिरण को लेकर सलमान खान के पीछे पड़ा है लॉरेंस बिश्नोई, बाजार में कितनी है उसकी कीमत

संसदीय समिति के समक्ष उठा मामला

धमकी भरे फर्जी संदेशों का मुद्दा बुधवार को परिवहन, पर्यटन और संस्कृति से संबंधित संसद की स्थायी समिति के सामने भी उठाया गया. नागरिक उड्डयन सचिव वुमलुनमंग वुअलनाम ने इस बैठक में कहा कि धमकी देने वालों की पहचान की जा रही है और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. वुअलनाम ने बताया कि जांचकर्ताओं ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र की है, लेकिन मामले की संवेदनशीलता के चलते अधिक जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया.

नागरिक उड्डयन सचिव का बयान

वुअलनाम ने कहा कि धमकी भरे संदेशों के कुछ अन्य मामलों पर भी जांच जारी है. उन्होंने आश्वासन दिया कि दोषियों की पहचान कर उन्हें कानून के दायरे में लाया जाएगा. सांसद संजय झा की अध्यक्षता वाली इस समिति के समक्ष उन्होंने बताया कि हाल के दिनों में विमानन कंपनियों को लगातार धमकियों का सामना करना पड़ा है, जिससे उड़ानों के संचालन में दिक्कतें आ रही हैं.

10 से अधिक उड़ानें प्रभावित

धमकी भरे संदेशों के कारण पिछले दो दिनों में करीब 10 से अधिक उड़ानें बाधित हुई हैं. इनमें कुछ घरेलू और कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शामिल हैं. हालांकि अब तक की सभी जांचों में कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है, लेकिन सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत हर धमकी को गंभीरता से लिया जा रहा है.

Also Read: DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ गई सैलरी, मोदी सरकार ने डीए में कर दी बढ़ोतरी, चेक करें

आरोपियों की जल्द पहचान और कार्रवाई का आश्वासन

दिल्ली पुलिस और नागरिक उड्डयन विभाग की संयुक्त जांच टीम आरोपियों की पहचान के लिए कड़ी मेहनत कर रही है. यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों और सभी यात्रियों की सुरक्षा बनी रहे.

दोस्त से बदला लेने के लिए नाबालिग ने 4 उड़ानों को बम की धमकी दी थी

सूत्रों के मुताबिक, एक नाबालिग को चार उड़ानों को बम की धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. उसने अपने दोस्त से बदला लेने के लिए यह धमकियां एक फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट से दीं, जिसे उसने अपने दोस्त के नाम से बनाया था ताकि उसे इस मामले में फंसाया जा सके. 14 अक्टूबर को इन धमकियों के कारण चार उड़ानों में से दो में देरी हुई, जबकि एक को रद्द करना पड़ा. बताया जा रहा है कि नाबालिग का अपने दोस्त से पैसों को लेकर विवाद था. इसी विवाद के चलते बदला लेने के इरादे से उसने “एक्स” (पहले ट्विटर) पर अपने दोस्त के नाम से एक अकाउंट बनाया और वहां से बम धमकियां दीं. पिछले दो दिनों में लगभग एक दर्जन भारतीय उड़ानों को, जिनमें कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शामिल थीं, बम की धमकियां मिलीं, लेकिन किसी विमान में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. आज इससे पहले, बेंगलुरु जा रही अकासा एयर की एक उड़ान, जिसमें 180 से अधिक यात्री सवार थे, को राष्ट्रीय राजधानी लौटना पड़ा क्योंकि उसे भी बम की धमकी मिली थी.

Also Read: दिवाली से पहले रिकॉर्ड हाई से फिसला सोना, चांदी भी हो गई सस्ती, जानें अपने शहर का भाव



Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular