Wednesday, October 16, 2024
HomeBusinessDA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, डीए...

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, डीए में कर दी बढ़ोतरी, चेक करें

DA Hike: आज नई दिल्ली में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिससे अब उनका कुल महंगाई भत्ता 50% से बढ़कर 53% हो जाएगा.

जुलाई से लागू होगी बढ़ोतरी

DA Hike: यह बढ़ोतरी जुलाई 2023 से लागू होगी, जिसका अर्थ है कि कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी बढ़ी हुई मिलेगी. इसके साथ ही, उन्हें तीन महीने का एरियर भी दिया जाएगा. इस फैसले से लाखों सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा, जिनकी वेतन या पेंशन में यह वृद्धि शामिल होगी.

महंगाई भत्ते का महत्व

महंगाई भत्ता (DA) सरकार द्वारा कर्मचारियों को दी जाने वाली एक प्रकार की वित्तीय सहायता है, जिसे महंगाई और बढ़ती जीवन-यापन लागत के साथ तालमेल बिठाने के लिए दिया जाता है. इसकी गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर की जाती है. हर साल सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में दो बार, जनवरी और जुलाई में, इजाफा करती है. इसका औपचारिक ऐलान आमतौर पर मार्च और अक्टूबर में किया जाता है.

राज्य सरकारें भी दे रहीं तोहफे

जहां केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA में 3% की बढ़ोतरी की है, वहीं कई राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले बोनस और महंगाई भत्ते में वृद्धि के रूप में तोहफे दे रही हैं. हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की, जिससे उनके कर्मचारियों को भी बड़ी राहत मिली है.



Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular