Monday, October 21, 2024
HomeReligionदशहरे के दिन करें ये 5 शक्तिशाली उपाय, धन-लाभ के साथ दरिद्रता...

दशहरे के दिन करें ये 5 शक्तिशाली उपाय, धन-लाभ के साथ दरिद्रता से मिलेगी मुक्ति, साढ़ेसाती का प्रभाव भी होगा कम!

Dussehra 2024 Upay: देशभर में मां दुर्गा के पवित्र दिनों की धूम मची है. नवरात्रि की दशमी के दिन दशहरा मनाया जाता है. इस साल दशहरा 12 अक्टूबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा. यह पर्व असत्य पर सत्य की जीत के तौर पर मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर वर्ष यह आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि, इसी दिन भगवान राम ने रावण और माता दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. इस तिथि को विजयादशमी के तौर पर भी मनाया जाता है.

मान्यता है कि दशहरा के शुभ दिन यदि आप कुछ उपाय कर लें तो वर्ष भर उसका प्रभाव आपको शुभ फल दे सकता है. दशहरे पर रोग, धन की कमी, दारिद्रता, कार्य में रुकावट और शनि की साढ़ेसाती व ढैय्या के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं. इन उपायों के बारे में News18 को बता रहे हैं प्रताप विहार गाजियाबाद के ज्योतिर्विद और वास्तु विशेषज्ञ राकेश चतुर्वेदी-

दशहरे के दिन इन 5 उपायों के लाभ

रोग से मिलेगी मुक्ति: दशहरे के दिन रोग से मुक्ति पाने के लिए सुंदरकांड का पाठ करें. इसके अलावा, एक नारियल हाथ में रखकर हनुमान चालीसा का दोहा “नासे रोग हरे सब पीरा, जपत निरंतर हनुमान बीरा” पढ़कर रोगी के सिर के ऊपर से सात बार घुमाएं. इसके बाद नारियल को रावण दहन में फेंक दें. ऐसा करने से बीमारी से बचाव हो सकता है.

कार्यों में मिलेगी सफलता: कार्य में सफलता या समस्या से छुटकारा पाने के लिए दशहरे के दिन अपराजिता के पौधे की पूजा अवश्य करें. अपराजिता का फूल बाएं हाथ में ताबीज के रूप में बांध लें. हर कार्य मे सफलता मिलेगी.

धन-लाभ की होगी प्राप्ति: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, व्यापार-कारोबार में उन्नति पाने के लिए दशहरे के दिन पीले वस्त्र में नारियल, मिठाई, जनेऊ किसी ब्राह्मण को दान करें. इससे मंद पड़े व्यापार में फायदा पहुंचेगा और आर्थिक लाभ पहुंचेगा.

शनि की साढ़ेसाती से राहत: यदि आपकी कुंडली में शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या है तो इससे राहत पाने के लिए दशहरे के दिन शमी पेड़ के नीचे तिल तेल का 11 दीपक जलाएं और प्रार्थना करें. इससे शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से राहत मिलेगी.

दरिद्रता होगी दूर: कहा जाता है कि, सबसे बड़ा दान गुप्त दान होता है. इसलिए दशहरे के दिन गुप्त तरीके सें किसी ब्राह्मण या किसी असहाय को अन्न, वस्त्र या मूल्य दान करें. इससे दरिद्रता समाप्त हो जाएगी. साथ ही घर से कलह भी खत्म होगा.

ये भी पढ़ें:  Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में दिन के हिसाब से लगाएं भोग, प्रसन्न को जाएंगी मां दुर्गा, खोल देंगी किस्मत के ताले

ये भी पढ़ें:  Navratri 2024: सपने में इन चीजों का दिखना किस बात का संकेत? जीवन पर क्या पड़ता प्रभाव, ज्योतिषाचार्य से जानें

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Dussehra Festival


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular