Tuesday, October 22, 2024
HomeReligionघर में लगाने जा रहे हैं पंचमुखी हनुमान की तस्वीर, इन बातों...

घर में लगाने जा रहे हैं पंचमुखी हनुमान की तस्वीर, इन बातों का रखें विशेष ख्याल, जानें इससे होने वाले फायदे

हाइलाइट्स

घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाना शुभ माना गया है.इससे कुंडली में सभी दोषों से भी छुटकारा मिल सकता है.

Vastu Tips For Panchmukhi Hanuman Image : हिन्दू धर्म में भगवान श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान जी को एक शक्तिशाली देवता के रूप में जाना जाता है और उन्हें कलयुग का देवता भी कहा गया है. वे अपने भक्तों की प्रार्थना को जल्दी स्वीकार करते हैं और उनके भक्त खास तौर पर मंगलवार के दिन उनकी विधि विधान से पूजा करते हैं. वहीं पंचमुखी हनुमान का महत्व और भी अधिक माना गया है.

आपने भी कई मंदिरों में पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा के दर्शन किए होंगे और कई बार लोग इनकी तस्वीर को घर में भी लगा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं तस्वीर को सही दिशा में लगाना जरूरी है और ऐसा करने से आपको कुंडली में सभी दोषों से भी छुटकारा मिल जाता है. कौन सी दिशा है पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाने के लिए शुभ? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

यह भी पढ़ें – तर्जनी उंगली के नीचे गुरु पर्वत, मध्यमा के नीचे शनि, हथेली में कहां है कौनसा ग्रह, जानें नवग्रहों से मिलने वाले परिणाम के बारे में

1. पूर्व दिशा में लगाएं तस्वीर
इस दिशा को सूर्य देव की दिशा माना जाता है और वे अंधकार हटाकर उजाला प्रदान करते हैं. वहीं हनुमान जी को भी बल, बुद्धि और भक्ति का प्रतीक माना गया है. ऐसे में जब आप अपने घर में हनुमान जी की प्रतिमा को इस दिशा में लगाते हैं तो सूर्य देव की किरणों से मिलने वाली सकारात्मक ऊर्जा तस्वीर के कारण और भी बढ़ जाती है. इससे आपके घर में हमेशा सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है.

यह भी पढ़ें – खाना बनाते समय हमेशा चेक करते हैं नमक? आज ही बदल दें ये आदत, यहां जानें इसके पीछे की वजह

2. उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं तस्वीर
ऐसा कहा जाता है कि जब आप संकटों से घिर जाते हैं यानी कि किसी बड़ी परेशानी में पड़ जाते हैं तो आपको हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए. वहीं जब आपके घर में ही हनुमान जी की तस्वीर होती है और सही दिशा में होती है तो आपको इसका भरपूर लाभ मिलता है.

हनुमान जी को संकट मोचन कहा गया है और पूर्व दिशा में लगाने से ना सिर्फ परेशानियों से छुटकारा मिलता है, बल्कि शत्रुओं का नाश भी होता है. कुल मिलाकर जब आप पंचमुखी हनुमान जी तस्वीर इस दिशा में लगाते हैं तो आप सभी परेशानियों से मुक्त हो जाते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Lord Hanuman, Religion, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular