Thursday, October 17, 2024
HomeReligionघर में बरकत और सौभाग्य लाती हैं ये चीजें, नवरात्रि से पहले...

घर में बरकत और सौभाग्य लाती हैं ये चीजें, नवरात्रि से पहले खरीद लें 3 वस्तुएं, हमेशा बनी रहेगी माता रानी की कृपा

Shardiya Navratri 2024 : दुर्गा माता के भक्त जिस महापर्व का सालभर इंतजार करते हैं, उसके कुछ दिन ही शेष बचे हैं. शारदीय नवरात्रि में भक्त पूरे नौ दिनों तक माता के अलग-अलग स्वरूपों की विधि विधान से पूजा करते हैं. इस दौरान व्रत रखा जाता है और भजन-कीर्तन के साथ कई धार्मिक अनुष्ठान भी किए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन दिनों में मां आदिशक्ति धरती पर आती हैं और अपने भक्तों की मनोकामना पूर्ण करती हैं.

इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 3 अक्टूबर से होने जा रही है. वहीं इसका समापन 12 तारीख को दशहरा के साथ होगा. भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा के अनुसार नवरात्रि से पहले कुछ जरूरी चीजों की खरीदारी कर लेनी चाहिए. कौन सी हैं वे चीजें, आइए जानते हैं.

यह भी पढ़ें – ऐसा-वैसा न समझे इस जड़ को, तिजोरी में रखने मात्र से होगी धन की शुद्धि, आर्थिक तंगी से भी मिलेगा छुटकारा

1. सिंदूर
आपको बता दें कि मां दुर्गा की पूजा में सिंदूर का बड़ा महत्व बताया गया है क्योंकि इसे सौभाग्य और सुख का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में जब आप माता रानी को सिंदूर अर्पित करते हैं तो आपको देवी का आशीर्वाद मिलता है. कहा जाता है कि शारदीय नवरात्रि से पहले घर में सिंदूर जरूर लाना चाहिए.

2. माता रानी की चुनरी
जब आप अम्बे मां की पूजा करते हैं तो चुनरी ओढ़ना कभी ना भूलें क्योंकि माता को चुनरी बेहद पसंद है और इसे देवी का प्रतीक भी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि चुनरी लाने से और माता रानी को भेंट करने से आप पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है और घर में सुख-शांति और स​मृद्धि आती है.

यह भी पढ़ें – ज्योतिष शास्त्र में खास है डबल डायमंड पहनना, एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी ने सगाई में पहनी थी डबल डायमंड रिंग, जानें महत्व

3. शंख
हिन्दू धर्म में शंख को पवित्र माना जाता है और इसका उपयोग पूजा या धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि शंख की ध्वनि से सकारात्मकता आती है और नकारात्मका खत्म होती है. वहीं शंख को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है. वहीं जब आप इसे देवी की पूजा में शामिल करते हैं तो यह और अधिक प्रभावशाली हो जाता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Navratri festival


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular