Monday, October 21, 2024
HomeHealthMan Stamina: पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए खाएं ये 3 बीज

Man Stamina: पुरुषों में ताकत बढ़ाने के लिए खाएं ये 3 बीज

Man Stamina: पुरुषों को अपनी सेहत पर बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है. क्योंकि 30 साल के बाद पुरुषों के शरीर में कई तरह के हॉरमोन और पोषक तत्व प्राकृतिक रूप से कम होने लगते हैं जिसका सीधा असर मर्दों पर पड़ता है. कई बार पुरुषों के शरीर में समय से पहले कमजोर होने लगते हैं. चलिए जानते हैं किस बीज को खाने से पुरुषों में ताकत बढ़ेगी.

तिल के बीज

पुरुषों में अगर ताकत की कमी है तो तिल के बीज का सेवन करना शुरू कर दें. क्योंकि तिल के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लिपिड पेरोक्सीडेज और अन्य एंजाइमों को रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर पुरुष तिल के बीज का सेवन करते हैं तो इससे उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार होता है साथ ही बांझपन की संभावना भी कम होता है.

कद्दू के बीज

पुरुषों को अगर ताकत बढ़ाना है तो कद्दू के बीज को खाना शुरू कर दें. दरअसल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक जिंक पुरुषों के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है. क्योंकि जिंक पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है ऐसे में आपको कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में जिंक मिल जाएगा. जो पुरुष कद्दू के बीज का सेवन करते हैं उनमें यौन इच्छा बढ़ता है.

Also Read: क्या महिलाओं के लिए शराब पीना सेफ है?

अजवाइन के बीज

पुरुषों को अजवाइन का बीज खाना चाहिए. क्योंकि अजवाइन के बीज में मौजूद गुण पुरुषों में यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर कोई पुरुष अजवाइन का सेवन नियमित रुप से करते हैं तो इससे उनके शुक्राणुओं की संख्या, गर्भधारण और पिता बनने की संभावनाओं अधिक होती है. इसलिए सभी पुरुषों को रोजाना अजवाइन के बीज का सेवन करना चाहिए.

Also Read: लड़कियों में माहवारी आने और हमेशा के लिए बंद होने का सही उम्र क्या है?


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular