Monday, October 21, 2024
HomeReligionVastu Tips: दक्षिण मुखी मकान वाले मुख्य दरवाजे पर जरूर करें ये...

Vastu Tips: दक्षिण मुखी मकान वाले मुख्य दरवाजे पर जरूर करें ये काम, दूर रहेगी बुरी बला!  

रांची. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी घर का मुख्य दरवाजा दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए. क्योंकि, दक्षिण दिशा यम का दिशा मानी गई है. यह दिशा शुभ नहीं होती. लेकिन, किसी कारण कारण अथवा मजबूरी वश घर का मुख्य दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर ही हो तब क्या करें? ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं. क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ उपाय हैं, जिससे आप इस दोष का समाधान कर सकते हैं.

झारखंड की राजधानी रांची के ज्योतिषाचार्य संतोष कुमार चौबे (रांची यूनिवर्सिटी से ज्योतिष शास्त्र में गोल्ड मेडलिस्ट) ने Local 18 को बताया कि अगर आपके घर का मुख्य गेट दक्षिण दिशा में बीचो बीच है तो फिर आपको घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि यह शुभ होता है. लेकिन, अगर आपका गेट दक्षिण-पश्चिम (South-West) या दक्षिण-पूर्व (South-East) दिशा में है तो फिर यह चिंता का विषय है.

यह उपाय कारगर
आगे बताया कि साउथ वेस्ट और साउथ ईस्ट ये दो दिशा ऐसी होती हैं, जहां से जितनी भी नकारात्मक ऊर्जा है, वह घर में प्रवेश करती है. इसलिए अगर आपका गेट साउथ ईस्ट डायरेक्शन में पड़ गया है तो फिर आप उसमें कॉपर का वायर लगा सकते हैं. इससे वहां से नकारात्मक ऊर्जा के आने का रास्ता ब्लॉक हो जाएगा और घर पॉजिटिव बना रहेगा.

ये उपाय भी जानें
वहीं, अगर आपके घर का मुख्य गेट साउथ वेस्ट डायरेक्शन में है, तो फिर आप वहां पंचमुखी हनुमानजी की मूर्ति लगा सकते हैं या आप वास्तु पिरामिड भी लगा सकते हैं. बस इतना ही करने से वहां से आनी वाली नकारात्मक ऊर्जा पूरी तरह ब्लॉक हो जाएगी और उस दिशा से आने वाली कोई भी एनर्जी आपके घर को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगी.

Tags: Home Remedies, Local18, Vastu tips

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular