Tuesday, October 22, 2024
HomeBusinessGood News: टाटा कमिंस में पीएल या सीएल से नहीं कटेगा पेड...

Good News: टाटा कमिंस में पीएल या सीएल से नहीं कटेगा पेड होलीडे, प्रोमोशन भी हुआ आसान

Good News: टाटा कमिंस के कर्मचारियों की लंबित मांगों पर समझौता हस्ताक्षर हो गया है. कर्मचारियों के अवकाश के दौरान रविवार या राष्ट्रीय छुट्टी यानी किसी प्रकार का पेड होलीडे होने पर कर्मचारियों का पीएल यानी प्रीविलेज लीव अब नहीं कटेगा. वहीं, कर्मचारियों की प्रोन्नति के लिए तय मानकों में भी छूट दी गयी है.

कमिंस यूनियन की पहल पर हुआ समझौता

कमिंस यूनियन की पहल के बाद इस पर सहमति बनी. कमिंस प्रबंधन और यूनियन के बीच इसको लेकर एक समझौता पर हस्ताक्षर किया गया. जमशेदपुर में करीब तीन घंटे तक चली बैठक के बाद हुए समझौता को एक जनवरी 2024 से प्रभावी किया गया है.

समझौते पर इन लोगों ने किया हस्ताक्षर

समझौता पर प्लांट हेड रामफल नेहरा, भीकम सिंह, अमित ठाकुर आदि तथा यूनियन से अध्यक्ष दीप्तेंदू चक्रवर्ती, महासचिव सुमित कुमार समेत सभी पदाधिकारी तथा कमेटी मेंबरों ने हस्ताक्षर किये. टाटा कमिंस कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष दीप्चेंदू चक्रवर्ती ने कहा कि यह एग्रीमेंट टाटा कमिंस के सभी मजदूरों के सहयोग और यूनियन के प्रति विश्वास तथा प्रबंधन और यूनियन की पूरी टीम के सहयोग से संभव हो पाया है.

किन कर्मचारियों को मिलता है फास्ट ट्रैक परीक्षा देने का मौका

समझौता के तहत एसपी ग्रेड में प्रोमोशन के लिए कर्मचारियों के कार्यों का वार्षिक असेसमेंट दिसंबर में होता है. लगातार दो वर्षों में 85 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से सफल होने पर उस कर्मचारी को फास्ट ट्रैक परीक्षा में शामिल होने की पात्रता हासिल होती है. इस परीक्षा में सफल होने पर कर्मचारी को एसपी ग्रेड में प्रमोशन मिलता है. इस ग्रेड में जाने के लिए पांच ग्रेड का छलांग (जंप) मिलता है.

कितना घट गया असेसमेंट का अंक

समझौते में इस असेसमेंट का अंक घटाकर 80 प्रतिशत कर दिया गया है. यह भी तय किया गया है कि वर्ष 2023 के असेसमेंट में 85 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले, लेकिन वर्ष 2024 में 80 प्रतिशत अंक लाने वाले कर्मचारी फास्ट ट्रैक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. यह छूट सिर्फ इस वर्ष के लिए ही होगा.

सिक लीव पर देना पड़ता था चिकित्सा प्रमाण पत्र

इसके अलावा पहले कर्मचारियों को एक भी दिन सिक लीव लेने पर चिकित्सा प्रमाण पत्र दिखाना पड़ता था. लेकिन अब 2 दिन तक सीक लीव लेने पर इसकी जरुरत नहीं होगी. साल में 52 रविवारीय अवकाश तथा 9 राष्ट्रीय छुट्टी मिलाकर कुल 61 पेड होलीडे होता है.

अब कर्मचारियों को मिलेगा ये लाभ

अगर कोई कर्मचारी छुट्टी पर गया है. उसकी इस छुट्टी के दौरान कोई रविवारीय या नेशनल होली डे आ जाता है तो इसका लाभ कर्मचारियों को नहीं मिलता है, यानी यह होलीडे कर्मचारियों के पीएल या सीएल से कटता था. लेकिन अब अवकाश के बीच रविवारीय या नेशनल होली डे आने पर इसका लाभ कर्मचारियों को मिलेगा, उनके पीएल या सीएल में इसे समायोजित नहीं किया जायेगा. इस व्यवस्था से कर्मचारियों के पीएल तथा सीएल बचेंगे.

Also Read

टाटा कमिंस में दो दिन फ्लैक्सी ऑफ, दो दिन रहेगा ब्लॉक क्लोजर

Jamshedpur News : कंपनियों में बोनस को लेकर कर्मचारियों में हलचल तेज, टाटा कमिंस यूनियन ने की 20% की डिमांड


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular