Monday, October 21, 2024
HomeWorldRussia-Ukraine war: क्या यूक्रेन द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस ले...

Russia-Ukraine war: क्या यूक्रेन द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस ले पाएगा रूस?

Russia-Ukraine war: 6 अगस्त को यूक्रेनी सेना ने रूस की पश्चिमी सीमा को पार कर कुर्स्क क्षेत्र को कब्जे में ले लिया था. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेनी सैनिकों द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस लेने की तैयारी कर रहे हैं. हालांकि ऐसा करना रूसी सेना के लिए आसान नहीं होगा. सीआईए के डिप्टी डायरेक्टर ने बुधवार को कहा है कि रूसी सेना को यूक्रेन द्वारा कब्जा किया गया क्षेत्र वापस लेने के लिए कठिन लड़ाई लड़ना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें Bangladesh News: बांग्लादेश में न्यूज एंकर की मौत, हत्या या आत्महत्या, क्या है मौत की वजह?

क्या रूस यूक्रेन पर जोरदार हमला कर सकता है ?

यूक्रेन ने रूसी प्रांत के लगभग 300 वर्ग मील यानी 777 वर्ग किमी पर कब्जा कर लिया है. हालांकि यूक्रेन का कहना है कि इस इलाके को अपने कब्जे में रखने के लिए उसका कोई इरादा नहीं है बस कुछ समय के लिए ऐसा किया गया है. डिप्टी डायरेक्टर ने कहा है कि रूस उस क्षेत्र को हासिल करने के लिए यूक्रेन पर जोरदार हमला कर सकता है. मुझे लगता है कि रूसियों के लिए यह कठिन लड़ाई होगी क्योंकि यूक्रेन ने उनके क्षेत्र पर हिस्सा कर लिया है यह बात मानने के लिए उन्हें हिम्मत की जरूरत है.

युद्ध अंततः बातचीत के जरिए ही समाप्त होगा- जेलेंस्की

बता दें कि यूक्रेन ने रूस के कुर्क्स क्षेत्र में अपने आक्रमण से 100 बस्तियों पर कब्जा करने का दावा किया है. वही रूसी सेना भी यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में आगे बढ़ रही है. बीते मंगलवार को यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस के साथ युद्ध अंततः बातचीत के जरिए ही समाप्त होगा लेकिन उसके लिए कीव को एक मजबूत स्थिति में आना होगा और वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके दो संभावित उत्तराधिकारियों के सामने एक योजना पेश करेंगे.

यह भी देखें


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular