Monday, October 21, 2024
HomeWorldPM Modi Ukraine Visit: जेलेंस्की को पीएम मोदी का बड़ा संदेश

PM Modi Ukraine Visit: जेलेंस्की को पीएम मोदी का बड़ा संदेश

PM Modi Ukraine Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूक्रेन का दौरा किया. कीव में उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की. पीएम मोदी ने जेलेंस्की के साथ कई मुद्दों पर गहन बातचीत की. पीएम मोदी ने रूस के साथ जारी युद्ध को लेकर भी जेलेंस्की से बात की. उन्होंने यूक्रेन और रूस के बीच जारी संघर्ष का समाधान निकालने के लिए दोनों को आपस में बात करने की सलाह दी है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है.

Pm Modi Ukraine Visit: गले मिलकर स्वागत, जेलेंस्की के कंधे पर पीएम मोदी ने रखा हाथ, देखें वीडियो

Pm Modi Ukraine Visit

दोनों पक्षों के एक साथ बैठना चाहिए- पीएम मोदी
राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बातचीत के बाद मीडिया से बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों पक्षों को एक साथ बैठना चाहिए और उन्हें इस संकट से बाहर आने के रास्ता तलाशना चाहिए. आज मैं यूक्रेन की धरती पर आपके साथ शांति और आगे बढ़ने के मार्ग पर विशेष रूप से चर्चा करना चाहता हूं.

प्रधानमंत्री ने जेलेंस्की को भरोसा दिलाते हुए कहा कि भारत, शांति के हर प्रयास में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए तैयार है. अगर मैं व्यक्तिगत रूप से इसमें योगदान दे सकता हूं तो मैं ऐसा जरूर करना चाहूंगा. एक मित्र के रूप में, मैं आपको इसका विश्वास दिलाता हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन के लोग भी जानते हैं कि भारत का शांति प्रयासों में सक्रिय योगदान रहा है और उसका दृष्टिकोण लोगों पर केंद्रित रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं यूक्रेन समेत पूरे विश्व समुदाय को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि यह भारत की प्रतिबद्धता है और हम मानते हैं कि संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान हमारे लिए सर्वोपरि है और हम इसका समर्थन करते हैं.

प्रधानमंत्री ने जेलेंस्की की मौजूदगी में अपनी रूस यात्रा और उस दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से हुई वार्ता का भी जिक्र किया और कहा कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति से स्पष्ट शब्दों में कहा था कि यह युद्ध का समय नहीं है.

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने स्पष्ट शब्दों में रूसी राष्ट्रपति से कहा था कि किसी भी समस्या का समाधान कभी भी रणभूमि में नहीं होता है. समाधान केवल बातचीत, संवाद और कूटनीति के माध्यम से होता है और हमें समय बर्बाद किए बिना उस दिशा में आगे बढ़ना चाहिए.

प्रधानमंत्री मोदी ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया और कहा कि भारत का प्रधानमंत्री आज पहली बार यूक्रेन की धरती पर आया है. यूक्रेन के 1991 में स्वतंत्र होने के बाद यह भारतीय प्रधानमंत्री की देश की पहली यात्रा है और यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब यूक्रेन ने हाल में रूसी क्षेत्र में आक्रामक सैन्य अभियान चला रखा है.

युद्ध की शुरुआत में भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी में मदद के लिए मोदी ने जेलेंस्की का आभार जताया. रूस ने 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर हमला किया था. तब से लेकर अभी तक दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है.

प्रधानमंत्री मोदी सुबह एक विशेष ट्रेन में कीव पहुंचे थे यूक्रेन के पहले उप प्रधानमंत्री ने उनकी अगवानी की. यूक्रेन के साथ पीएम मोदी ने व्यापार, आर्थिक मुद्दों, रक्षा, औषधि, कृषि और शिक्षा पर चर्चा की.

पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से कहा कि भारत यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में वह सभी संभव प्रयास करेगा, जो वह कर सकता है. उन्होंने कहा था कि बातचीत और कूटनीति के जरिए ही शांति स्थापित की जा सकती है. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: महाराष्ट्र बंद वापस! लेकिन मुंह पर काली पटटी…. कांग्रेस ने किया ऐलान


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular