Tuesday, October 22, 2024
HomeBusinessLayoffs: एक्शन कैमरा बनाने वाली कंपनी गोप्रो में कर्मचारियों की भारी छंटनी

Layoffs: एक्शन कैमरा बनाने वाली कंपनी गोप्रो में कर्मचारियों की भारी छंटनी

Layoffs: एक्शन कैमरा बनाने वाली अमेरिकी कंपनी गोप्रो बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. उसके इस कदम से फिलहाल कम से कम 140 कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा. कंपनी की ओर से शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के अनुसार, गोप्रो ने वित्त वर्ष 2024-25 के अनुमानित लागत से ऑपरेटिंग कॉस्ट में करीब 5 करोड़ डॉलर की कटौती करने की योजना बनाइ है. इसके लिए कंपनी के बोर्ड ने पुनर्गठन योजना को मंजूरी दे दी है.

2024 में दूसरी बार छंटनी करने जा रही है गोप्रो

मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2024 में ऐसा दूसरा मौका है, जब कैमरा बनाने वाली अमेरिकी कंपनी कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. इससे पहले गोप्रो ने मार्च 2024 में ही अपने कर्मचारियों कुल संख्या में से करीब 4 फीसदी की कटौती की थी. इसके साथ ही, इस कंपनी ने दुनिया के दूसरे देशों में भी अपने कार्यालय परिसर को समेटकर कम कर दिया है.

पुनर्गठन योजना से 140 कर्मचारी बेरोजगार

शेयर बाजारों में दाखिल किए गए दस्तावेजों में कंपनी ने कहा है कि वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही के समाप्त होने तक उसके स्थायी कर्मचारियों की संख्या घटाकर 925 कर दी गई है. पुनर्गठन योजना के लागू हो जाने के बाद वित्त वर्ष 2024-25 की तीसरी तिमाही की शुरुआत में ही कर्मचारियों की संख्या में करीब 15 फीसदी की कटौती होने का अनुमान है. दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि कर्मचारियों की यह छंटनी कैलेंडर वर्ष 2024 के आखिर तक होने की उम्मीद है. कंपनी की इस पुनर्गठन योजना के लागू हो जाने के बाद करीब 140 कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धो देना पड़ेगा.

गोप्रो कंपनी की स्थापना किसने की?

एक्शन कैमरा बनाने वाली अमेरिकी तकनीकी कंपनी गोप्रो इंक की स्थापना साल 2002 में की गई थी. इसकी शुरुआत निक वुडमैन ने की थी. गोप्रो इंक एक्शन कैमरा का निर्माण करती है. इसके साथ ही, यह अपने खुद का मोबाइल ऐप और वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को भी डेवलप करती है. वुडमैन लैब्स इंक के रूप में स्थापित कंपनी अमेरिका के कैलिफोर्निया के सैन मेटो शहर में स्थित है.

इसे भी पढ़ें: सट्टा में दांव लगाने पर सीधे जेल, कानून की चंगुल से निकलना भी मुश्किल

टेक्नोलॉजी क्षेत्र की नौकरियों में भारी कटौती

साल 2024 की शुरुआत से ही टेक्नोलॉजी क्षेत्र में नौकरियों में भारी कटौती का सिलसिला जारी है. इससे पहले साल 2022 और 2023 के दौरान भी इस क्षेत्र में नौकरियों में कटौती की गई थी. पिछले हफ्ते सिस्को ने दुनिया भर में हजारों लोगों को नौकरी से हटाने का ऐलान किया है. इसके अलावा, इंटेल ने भी घोषणा की है कि वह करीब 15,000 नौकरियों में कटौती करने जा रही है.

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजार में मंगल ही मंगल, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में जोरदार 302 अंकों की उछाल


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular