Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessPM Scheme : यह सरकारी योजना बनी शिल्पकारों के लिए वरदान, जानें...

PM Scheme : यह सरकारी योजना बनी शिल्पकारों के लिए वरदान, जानें क्या कहते हैं नियम

PM Scheme : जब आप किसी सरकारी कार्यक्रम के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको उसके साथ मिलने वाले लाभ मिलते हैं. उदाहरण के लिए, किसानों को पीएम किसान योजना के माध्यम से लाभ मिलता है. इसी तरह, पिछले साल शुरू हुई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 18 पारंपरिक व्यवसायों को जोड़कर उन्हें लाभ प्रदान करती है. अगर आप इस योजना में शामिल होने के इच्छुक हैं, तो आपको यह जांचना होगा कि आप पात्र हैं या नहीं. आप यह भी पता लगा सकते हैं कि पीएम विश्वकर्मा योजना से आपको क्या लाभ मिल सकते हैं.

क्या है यह विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना ?

विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, जिसे विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना भी कहा जाता है, भारत सरकार की एक प्रमुख परियोजना है, जिसका बजट 13,000 करोड़ रुपये है. यह योजना कारीगरों और शिल्पकारों को एक विशेष पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड प्रदान करती है, और सबसे अच्छी बात यह है कि साइन अप करना पूरी तरह से निःशुल्क है. प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में शामिल होने के बारे में सोच रहे हैं? पहले सुनिश्चित करें कि आप पात्र हैं! यह योजना राजमिस्त्री, नाव बनाने वाले, लोहार, जौहरी, हथौड़ा और उपकरण बनाने वाले, दर्जी, धातुकर्मी, नाई, माला बनाने वाले, धोबी, पत्थर तराशने वाले और तोड़ने वाले, मोची/जूते बनाने वाले और गुड़िया और खिलौने बनाने वाले लोगों के लिए उपलब्ध है.

मिलेंगे कईं फायदे

जब आप पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए साइन अप करते हैं, तो आपको कुछ बेहतरीन सुविधाएँ मिलती हैं. शुरुआत में ही, आपको कुछ दिनों की ट्रेनिंग से गुजरना होगा और 500 रुपये प्रतिदिन का वजीफा मिलेगा. आपको टूलकिट खरीदने के लिए 15,000 रुपये भी मिलेंगे. आप 5% ब्याज दर पर 1 लाख रुपये का लोन भी ले सकते हैं. आगे चलकर, आप 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लोन भी ले सकते हैं.

Also Read : RBI : इस सरकारी बैंक पर गिरी RBI की गाज, लगा भारी जुर्माना

Also Read : Zomato : Swiggy सहित इस प्लेटफॉर्म ने लॉन्च किया नया फीचर, लाइफ होगी आसान


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular