Sunday, October 20, 2024
HomeReligionये ग्रह कमजोर तो दिन में भी देखेंगे सपने... कम हो जाएगी...

ये ग्रह कमजोर तो दिन में भी देखेंगे सपने… कम हो जाएगी इच्छा शक्ति! रांची के ज्योतिषी से जानें उपाय

रांची. दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो कल्पनाओं में जीते हैं, यानी जागती आंखों से सपने देखते हैं. कल्पना में खुद को राजा या अमीर समझ लेते हैं, लेकिन असल जिंदगी में वह सफलता से कोसों दूर होते हैं. जिंदगी में कुछ करने की चाह नहीं होती, बस ख्वाब सजाना पसंद होता है. बड़ी-बड़ी बातें करना, किसी को कुछ नहीं समझना ऐसा व्यवहार बन जाता है. दरअसल, देखा जाए तो आज के युग में लोगों में कहीं न कहीं ऐसी कमियां दिख ही जाती हैं.

झारखंड की राजधानी रांची के ज्योतिषाचार्य संतोष कुमार चौबे (रांची यूनिवर्सिटी से ज्योतिष शास्त्र में गोल्ड मेडलिस्ट) ने Local 18 को बताया कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत ही कल्पनाशील होते हैं. वैसे कल्पना करना गलत नहीं होता है, लेकिन अगर आप में इच्छा शक्ति नहीं है तो फिर आप सिर्फ कल्पना ही करेंगे और असल जिंदगी में कुछ भी हासिल नहीं कर पाएंगे. बड़े-बड़े दावे करेंगे लेकिन बाद में वो खोखले साबित होंगे.

इस ग्रह के कारण दिक्कत
ज्योतिषी संतोष कुमार बताते हैं कि इसके पीछे ग्रहों की चाल होती है. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा बेहद खराब स्थिति में है तो वह व्यक्ति को काफी अस्थिर कर देगा. इसके अलावा, चंद्रमा अगर मीन राशि या वृश्चिक राशि में है, तब तो निश्चित ही वह जातक कल्पनाशील होगा. अगर ऐसे चंद्रमा पर राहु की नजर पड़ गई तो फिर सपनों में ही खोया रहेगा.

ओवर थिंकिंग की बीमारी
ज्योतिषाचार्य ने आगे बताया कि कल्पना करना गलत नहीं है. लेकिन, जो अत्यधिक सिर्फ विचार ही करते रहते हैं, ओवर थिंकिंग करते हैं या फिर दिन-रात कल्पना में डूबे रहते हैं, वैसे लोगों की संकल्प शक्ति भी खोने लगती है. ऐसे में वह कुछ कर नहीं पाते और सिर्फ सोचते रहते हैं. क्योंकि, उनके पास सपने को साकार करने का क्षमता रहती ही नहीं है.

ये है उपाय
ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि इसके लिए सबसे अच्छा उपाय मेडिटेशन है. क्योंकि, कल्पना की दुनिया को तोड़ हकीकत में लाने का काम मेडिटेशन सबसे अच्छा करता है. व्यक्ति को सुबह कम से कम आधा घंटा जरूर मेडिटेशन करना चाहिए. ऐसा करने के 6 महीने के भीतर ही गजब का फायदा देखने को मिलेगा. मेडिटेशन में बैठने के पहले अनुलोम-विलोम जरूर करें और कपालभाति करें. बस इतना ही 45 मिनट हर दिन कर लें, यह किसी भी रत्न या फिर उपाय से काफी असरदार होता है.

Tags: Astrology, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular