Tuesday, October 22, 2024
HomeWorldItaly News: पोम्मई के एक घर की खुदाई में सामने आया दो...

Italy News: पोम्मई के एक घर की खुदाई में सामने आया दो हजार साल पुराना राज, वैज्ञानिक भी रह गए दंग

Italy news: इटली के रोम में 2000 साल पहले पोम्मई नाम का एक शहर ज्वालामुखी के राख से दब गया था. 1700 में इसकी जानकारी वैज्ञानिकों को मिली तब से यहां लगातार छानबीन जारी है. अभी हाल ही में खुदाई के दौरान यहां कई राज दबे मिले हैं. बताया जा रहा है की खुदाई वाला हथियार किसी कठोर वस्तु से टकराया. यह कठोर वस्तु कुछ और नहीं बल्कि सोने, चांदी और आभूषण थे. साथ ही एक महिला और एक पुरुष का कंकाल भी मिला है. जमीन पर मुंह के बल लेटा हुआ पुरुष कंकाल को देखकर ऐसा लगता है जैसे उसकी उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच रही होगी, वहीं महिला की उम्र 30 से 35 वर्ष रही होगी. महिला का कंकाल बिस्तर पर लेटा हुआ मिला साथ ही कीमती वस्तुओं का ढेर भी मिला, जिसमें सोने चांदी और कांसे के सिक्के के साथ-साथ मोतियों के आभूषण भी शामिल थे.

यह भी पढ़ें Independence Day 2024: महिला अपराध, सेकुलर सिविल कोड सहित कई बातों का जिक्र, पढ़ें लाल किले से पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

कैसे खत्म हो गया पूरा शहर ?

24 अगस्त, 79वीं ईस्वी को माउंट विसुवियस में एक खतरनाक विस्फोट हुआ था. इस विस्फोट के बाद इटली की राजधानी रोम में बसा पोम्मई शहर ज्वालामुखी के राख के नीचे दब गया. ज्वालामुखी विस्फोट से निकला कार्बन मोनोऑक्साइड गैस पूरे शहर में फैल गया. लोगों ने भागने की कोशिश भी की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ और पूरा शहर राखों के ढेर के नीचे दब गया. वैज्ञानिकों को मिले कंकाल को देखकर ऐसा लगता है जैसे वह दोनों अपनी जान बचाने की कोशिश में एक कमरे में छुपे हुए थे. लेकिन तभी एक दीवार उन पर गिरी जिससे दोनों की मौत हो गई. दोनों के हाथ में एक सिक्का था, मानों उस वक्त ऐसा कोई अंधविश्वास था कि इस सिक्के से उनकी जान बच सकती है, या दोनों अपने सारे आभूषण को लेकर कहीं दूर निकलने की कोशिश कर रहे होंगे तभी उनकी जान चली गई.

यह भी जानें

इटली के संस्कृति मंत्री जेननारो सांग्युलियानो का कहना है कि पोम्मई एक विशाल प्रयोगशाला है जिसने हाल के वर्षों में कई ऐसे खोज किए हैं और दुनिया को आश्चर्यचकित कर दिया है. पोम्मई के खंडहरों की खोज 16वीं शताब्दी में हुई थी जब पहली बार 1748 ईस्वी में इसकी खुदाई हुई थी. 2020 में भी यहां 2 मानव कंकाल मिले थे जिसे देखकर अनुमान लगाया गया था कि वह कोई अमीर आदमी के गुलाम का कंकाल था.

यह भी देखें


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular