Tuesday, October 22, 2024
HomeBusinessStock Market: आईटी शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स 150 अंक चढ़ा, निफ्टी...

Stock Market: आईटी शेयरों में लिवाली से सेंसेक्स 150 अंक चढ़ा, निफ्टी में मामूली बढ़त

Stock Market: सूचना तकनीक (आईटी) कंपनियों के शेयरों में लिवाली की वजह से बुधवार 14 अगस्त 2024 को घरेलू शेयर बाजार में दो दिनों से जारी गिरावट के दौर पर विराम लग गया. कारोबार के आखिर में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 150 अंक चढ़ गया. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद से वहां के बाजारों में तेजी के बीच सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में मजबूती रही. 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 149.85 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 79,105.88 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 272.91 अंक तक चढ़ गया था. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी मामूली 4.75 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की बढ़त के साथ 24,143.75 अंक पर बंद हुआ.

टीसीएस के शेयर को सबसे अधिक फायदा

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) सबसे ज्यादा 2.3 प्रतिशत चढ़ा. इसके ,अलावा एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के शेयर लाभ में रहे. वहीं, नुकसान में रहने वाले शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, अदाणी पोर्ट्स, पावर ग्रिड और बजाज फिनसर्व शामिल हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद खनन कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही. सर्वोच्च अदालत ने खनिज संपन्न राज्यों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें खनिजों और खनिज-युक्त भूमि पर केंद्र सरकार से 12 साल में चरणबद्ध तरीके से रॉयल्टी तथा टैक्स पर एक अप्रैल, 2005 से बकाया लेने की बुधवार को अनुमति दे दी. एनएमडीसी छह प्रतिशत नीचे आया, जबकि हिंद कॉपर चार प्रतिशत तथा नाल्को 2.7 प्रतिशत टूटा. छोटी कंपनियों के शेयरों का प्रतिनिधित्व करने वाला बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 0.57 प्रतिशत नीचे आया, जबकि मिडकैप 0.41 प्रतिशत टूटा.

इसे भी पढ़ें: हिंडनबर्ग की नई रिपोर्ट मामले में आया नया मोड़, आईपीई प्लस फंड पर मॉरीशस ने दिया करारा जवाब

एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख

एशिया के प्रमुख बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्केई लाभ में रहे, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजार सकारात्मक दायरे में रहे. अमेरिकी बाजार मंगलवार को बढ़त में रहे थे. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 2,107.17 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,239.96 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.59 प्रतिशत चढ़कर 81.17 डॉलर प्रति बैरल रहा. शेयर बाजार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुरुवार को बंद रहेगा.

इसे भी पढ़ें: बम-बारूद पर सट्टा लगाता रहा पाकिस्तान और गर्त में समाती चली गई इकोनॉमी


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular