Monday, October 21, 2024
HomeWorldPakistani ISI chief Arrest: ISI के पूर्व चीफ फैज हामिद को पाकिस्तानी...

Pakistani ISI chief Arrest: ISI के पूर्व चीफ फैज हामिद को पाकिस्तानी सेना ने किया गिरफ्तार

Pakistani ISI chief Arrest: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के शासनकाल में पाकिस्तान आर्मी के सबसे ताकतवर लोगों में से गिने जाने वाले ISI के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामीद को पाकिस्तान सेना ने गिरफ्तार कर लिया है. इमरान खान की सरकार गिरते ही फैज हामीद के बुरे दिन शुरू हो गए हैं. अब उनके कोर्ट मार्शल की तैयारी की जा रही है. हालांकि फैज हामीद पर लगे आरोप पुख्ता नहीं हैं. पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया है कि फैज ने अफगानी सरकार को अस्थिर करके तालिबानी हुकूमत लाने में मदद की है. फैज पर लगाया गया आरोप अत्यंत ही हास्यास्पद प्रतीत होता है परंतु बांग्लादेश विद्रोह के तुरंत बाद हुई यह कार्यवाई किसी गंभीर संकट की ओर इशारा कर रहा है.

यह भी पढ़ें सोमनाथ चटर्जी को उनके गढ़ में हराने वाली कौन थी वह महिला? जानें 1984 के उस लोकसभा चुनाव का किस्सा

इमरान खान फैज को सेना प्रमुख बनना चाहते थे

पाकिस्तानी सेना प्रवक्ता आईएसपीआर ने अपने बयान में कहा है कि कोर्ट मार्शल की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामीद को सैन्य हिरासत में ले लिया गया है. बता दें की कोर्ट मार्शल शुरू होते ही फैज हामीद को सेना से बर्खास्त कर दिया जाएगा और उन्हें मिलने वाली सभी सुविधाएं बंद कर दी जाएगी. बताया जा रहा है कि फैज के खिलाफ पाकिस्तानी सेना के कई अधिनियम के उल्लंघन के भी आरोप हैं. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से फैज की अच्छी दोस्ती है. इमरान खान फैज को सेना प्रमुख बनना चाहते थे, लेकिन पाकिस्तान में तख्तापलट के कारण उनकी यह इच्छा पूरी नहीं हो सकी थी.

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार

पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार किसी ISI को सैन्य हिरासत में लिया गया है. पाकिस्तानी सेना ने कहा है कि यह सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है जिसकी हमने पालन की है. टॉप सिटी कैसे में आई शिकायतों की सत्यता का पता लगाने के लिए पाकिस्तानी सेना ने एक विस्तृत जांच की थी, जिसके बाद सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर ही कार्यवाई शुरू की गई है.

यह भी पढ़ें


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular