Saturday, October 19, 2024
HomeReligionये 4 चीजें पूजाघर में जरूर रखें, फिर चाहे कोई बीमारी हो,...

ये 4 चीजें पूजाघर में जरूर रखें, फिर चाहे कोई बीमारी हो, नकारात्मकता हो या आर्थिक तंगी, हर समस्या से मिलेगा छुटकारा.!

हाइलाइट्स

वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं.जिनका ध्यान रखने से आपके जीवन में आने वाली कई प्रकार की समस्याएं दूर हो सकती हैं.

Vastu Tips For Puja Ghar : हिन्दू धर्म के लोग अपने घरों में एक कमरा या छोटा सा कोना अपने आराध्य या अपने ईश्वर के लिए जरूर रखते हैं. यहां बैठकर ईश्वर के दर्शन ​कर उनकी भक्ति की जाती है. इस मंदिर में भगवान के साथ पूजा की जरूरी सामग्री भी रखी जाती है. वहीं कई लोग जानकारी के आभाव में अन्य कई प्रकार की सामग्री भी मंदिर में रख देते हैं जो ठीक नहीं है. वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं. जिनका ध्यान रखने से आपके जीवन में आने वाली कई प्रकार की समस्याएं दूर हो सकती हैं. तो आइए जानते हैं घर के मंदिर में क्या रखें और क्या ना रखें? इस बारे में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

1. मंगल कलश
वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार, घर के मंदिर में मंगल कलश स्थापित करने से व्यक्ति पर आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं. वहीं इससे आपके घर में भी सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही कलश के होने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है, जिससे धन संबंधी समस्या नहीं होती.

यह भी पढ़ें – घरों में क्यों होते हैं 2 पल्ले के दरवाजे? क्या पापी ग्रह से है कोई संबंध? जानें क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

2. गंगा जल
घर में होने वाली पूजा या अन्य शुभ कार्यों में गंगा जल का बड़ा ही महत्व है. इसके जल के छिड़काव मात्र से ही व्यक्ति या जगह पवित्र हो जाती है. ऐसे में गंगा जल को घर में रखना काफी शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि गंगा जल को घर में रखने से व्यक्ति और उसके परिवार पर देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है.

3. शंख
इसी तरह घर के मंदिर में शंख रखना भी अत्यंत शुभ माना गया है. ऐसे में आप शुभ फलों की प्राप्ति के लिए दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर भी घर के मंदिर में रख सकते हैं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा साधक पर बनी रहती है.

यह भी पढ़ें – सूर्य-केतु की कन्या राशि में होने वाली है युति, इन 5 राशि वालों की लगेगी लॉटरी! जानें कौन हैं वे भाग्यशाली?

4. तुलसी पत्र
इस पौध को हिन्दू धर्म पवित्र और पूजनीय माना गया है. इसकी पूजा की जाती है और भगवान कृष्ण को भोग में तुलसी पत्र को जरूरी बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि, घर के मंदिर में तुलसी पत्र रखने से मंदिर की पवित्रता और भी बढ़ जाती है. यदि आपके मंदिर में लड्डू गोपाल या शालिग्राम जी हैं तो जरूर तुलसी के पत्ते रखें.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu tips


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular