Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessVegetarian Food: टमाटर का टशन बढ़ा तो शाकाहारी खाना थाली से हो...

Vegetarian Food: टमाटर का टशन बढ़ा तो शाकाहारी खाना थाली से हो गया दूर

Vegetarian Food Price Hike: सब्जी और मांस की ग्रेवी को गाढ़ा करके जायका बढ़ाने वाले टमाटर ने आम आदमी का खाना खराब कर दिया है. देश के बाजारों में टमाटर की कीमतों में हुई बेतहाशा बढ़ोतरी से एक थाली शाकाहारी भोजन महंगा हो गया है. क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस की ‘रोटी चावल दर’ रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई 2024 में टमाटर की कीममें उछाल आने की वजह से भारत में एक थाली शाकाहारी भोजन करीब 11 फीसदी महंगा हो गया. वहीं, जून 2024 के मुकाबले जुलाई में मांसाहारी थाली भी 6 फीसदी महंगी हो गई.

32.6 रुपये प्रति प्लेट हो गया शाकाहारी भोजन

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस की ‘रोटी चावल दर’ रिपोर्ट में कहा गया है कि रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद वाली शाकाहारी थाली की कीमत जुलाई 2024 में 32.6 रुपये प्रति प्लेट हो गई, जबकि जून 2024 में इसकी दर 29.4 रुपये प्रति प्लेट थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि जून के मुकाबले जुलाई महीने में शाकाहारी थाली की कीमतों में 11 फीसदी बढ़ोतरी हो गई. टमाटर की कीमतों में उछाल आने की वजह से शाकाहारी थाली की कीमत बढ़ोतरी में 7 फीसदी योगदान रहा.

टमाटर ने मांसाहारी खाने को भी किया महंगा

इतना ही नहीं, जुलाई 2024 टमाटर की कीमतों में इजाफा होने से मांसाहारी थाली की कीमत 6 फीसदी बढ़कर 61.4 रुपये प्रति प्लेट हो गई, जबकि जून में इसकी कीमत 58 रुपये प्रति प्लेट थी. आम तौर पर मांसाहारी थाली में शाकाहारी थाली वाला ही सामान होता है, लेकिन उसमें दाल की जगह चिकन होता है. हालांकि, सालाना आधार पर शाकाहारी थाली के दाम जुलाई में 4 फीसदी घट गए. जुलाई 2023 में शाकाहारी थाली का दाम 34.1 रुपये प्रति प्लेट था.

इसे भी पढ़ें: सट्टा किंग बनने की कोशिश किए तो सीधे जाएंगे जेल, भारी जुर्माना ऊपर से

बाजार में 66 रुपये किलो बिका टमाटर

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई 2024 में टमाटर की कीमत 66 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो जुलाई 2023 के 110 रुपये प्रति किलोग्राम से कम है. पिछले साल जुलाई में टमाटर की ऊंची कीमतों के लिए उत्तरी राज्यों में अचानक आई बाढ़ और कर्नाटक में कीटों का प्रकोप जिम्मेदार था. हालांकि, जुलाई 2024 में टमाटर की कीमत जून 2024 के 42 रुपये प्रति किलोग्राम से काफी अधिक रही. अधिक तापमान से कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे प्रमुख राज्यों में टमाटर की फसल पर असर पड़ा है. हालांकि, जुलाई 2023 के मुकाबले प्याज की कीमतों में 65 फीसदी और आलू की कीमतों में 55 फीसदी की वृद्धि होने से शाकाहारी थाली की लागत में कुल कमी सिर्फ 4 फीसदी तक सीमित रह गई.

इसे भी पढ़ें: सोना-चांदी का दाम सुनकर ज्वैलरी शॉप तक लगा दीजिएगा दौड़, जानें कितना गिर गई कीमत


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular