Tuesday, October 22, 2024
HomeHealthDon't Drink Green Tea: इन पांच लोगों को कभी भी पीना चाहिए...

Don’t Drink Green Tea: इन पांच लोगों को कभी भी पीना चाहिए ग्रीन टी

Don’t Drink Green Tea : ग्रीन टी का सेवन आज के समय में लगभग हर कोई करता है. क्योंकि ग्रीन में कई सारे औषधीय गुण होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन वहीं कुछ लोगों को ग्रीन टी फायदे के बजाय नुकसान भी पहुंचाता है. चलिए जानते हैं किन लोगों ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए…

मोतियाबिंद से जूझ रहे लोग

जिन लोगों को मोतियाबिंद की समस्या है उन्हे ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ग्रीन टी पीने से इसका बुरा प्रभाव आपकी आंखों पर पड़ सकता है.इसलिए जो लोग मोतियाबिंद से परेशान हैं उन्हें ग्रीन टी पीने से परहेज करना चाहिए.

एनीमिया की समस्या से जूझ रहे लोग

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है जिसके कारण उन्हे एनीमिया की समस्या का सामना करना पड़ रहा है ऐसे लोगों को ग्रीन टी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि ग्रीन टी पीने से शरीर आयरन को सही से अवशोषण नहीं कर पाता है जिससे एनीमिया की समस्या बढ़ जाती है.

है एंग्जाइटी की परेशानी

अगर आप एंग्जाइटी की समस्या से परेशान हैं तो आपको ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीन टी पाने से एंग्जाइटी की समस्या और भी बढ़ सकती है. जिससे आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

गर्भवती महिलाएं

ग्रीन टी का सेवन गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए. क्योंकि ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो एंग्जाइटी और तनाव के लेवल को बढ़ाता है साथ ही इसका नुकसान गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है. इसलिए कभी भी गर्भवती महिलाओं को ग्री टी का सेवन नहीं करना चाहिए.

Also Read: पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए इस डाइट को करें फॉलो, सिर्फ हफ्ते भर में ही फर्क आ जाएगा नजर

कमजोर पाचन वाले लोग

अगर आपका पाचन कमजोर हो गया है तो ग्रीन टी का सेवन करना बंद कर दें. क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन होता है जो एसिड को बढ़ाता है साथ ही अपच और ब्लोटिंग की समस्या होने की पूरी संभावना होती है. इसलिए कभी भी कमजोर पाचन वाले लोगों को ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए.

Also Read: इन 3 ड्रिंक को पीकर पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघलाएं


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular