Saturday, October 19, 2024
HomeHealthMenopause Fitness: 40 की उम्र के बाद पीरियड बंद होने पर महिलाओं...

Menopause Fitness: 40 की उम्र के बाद पीरियड बंद होने पर महिलाओं को क्या खाएं चाहिए?

Menopause Fitness: महिलाओं में 40 की उम्र के बाद से मेनोपॉज की समस्या शुरू हो जाती है. 45 और 50 की उम्र तक पीरियड्स बंद हो जाते हैं. मेनोपॉज महिलाओं में होने वाली एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है जिसमें महिलाओं में कई बदलाव देखने को मिलते हैं. महिलाओं में हड्डियों से जुड़ी समस्याएं, मोटापा आदि बढ़ने लगते हैं. चलिए जानते हैं मेनोपॉज वाली महिलाओं को क्या खाना चाहिए?

न्यूट्रेला खाएं

पीरियड बंद होने के बाद महिलाओं में कई सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में मेनोपॉज हमेशा के लिए बंद होने के बाद न्यूट्रिला खाना शुरू कर दें. न्यूट्रिला में कैल्शियम, विटामिन डी, मिनरल्स और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो महिलाओं के सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

स्प्राउट्स खाएं

जिन महिलाओं में पीरियड्स आना बंद हो गया है उन्हें स्प्राउट्स खाना चाहिए. आपको अपने डाइट में दाल, अनाज, बीज, नट्स आदि खाएं. स्प्राउट्स में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन, खनिज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. स्प्राउड्स खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों के दर्द से निजात मिलता है.

Also Read: मेथी दाना कब, कितना और कैसे खाना चाहिए?

शकरकंद खाएं

पीरियड हमेशा के लिए अगर आना बंद हो जाए तो ऐसे में महिलाओं को अपने खानपान पर सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि शकरकंद विटामिन डी, आयरन का अच्छा सोर्स होता है. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होगी साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहेगा.

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

मेनोपॉज के बाद वजन तेजी से बढ़ जाता है. ऐसे में महिलाओं को अपने डाइट में फाइबर की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए ताकि वजन कंट्रोल में रहे. इसके लिए आप डेली डाइट में फल, सलाद और हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular