Sunday, October 27, 2024
HomeWorldBangladesh riots: बांग्लादेश में नौकरी कोटा के खिलाफ प्रदर्शन: राष्ट्रव्यापी बंद की...

Bangladesh riots: बांग्लादेश में नौकरी कोटा के खिलाफ प्रदर्शन: राष्ट्रव्यापी बंद की मांग, मोबाइल इंटरनेट अस्थायी रूप से बंद

Bangladesh riots: बांग्लादेश सरकार ने नौकरी कोटा के विरोध में उतरे छात्रों से बातचीत करने का निर्णय लिया है. कानून मंत्री अनिसुल हक ने गुरुवार को यह घोषणा की. प्रदर्शनकारियों ने देशव्यापी बंद का आह्वान किया है, जिसमें प्रदर्शन समन्वयक नाहिद इस्लाम ने कहा कि सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे और केवल अस्पताल और आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी.इस बीच, संघीय मंत्री ने बताया कि विरोध के मद्देनजर देश में मोबाइल इंटरनेट अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.

ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने अपने नागरिकों को यात्रा से बचने की सलाह दी है.मंगलवार को प्रदर्शन हिंसक हो गया था, जिसमें छह लोग मारे गए थे जब छात्र प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्तारूढ़ पार्टी अवामी लीग के छात्र संगठन के सदस्यों से भिड़ गए थे. गुरुवार को भी अशांति जारी रही, जब ढाका ट्रिब्यून ने ब्रैक विश्वविद्यालय के पास मेरुल बड्डा में छात्रों के बीच झड़प की सूचना दी. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया.

छात्र क्यों कर रहे हैं प्रदर्शन?

5 जून को, बांग्लादेश उच्च न्यायालय ने उन परिवारों के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण को फिर से लागू किया, जिन्होंने 1971 में पाकिस्तान से स्वतंत्रता के युद्ध में भाग लिया था. इस कोटा को 2018 में छात्रों और शिक्षकों द्वारा बड़े पैमाने पर आंदोलन के बाद निरस्त कर दिया गया था. इस निर्णय के खिलाफ छात्रों ने विरोध किया, जो भेदभावपूर्ण कोटा को समाप्त करने की मांग कर रहे थे.

Also read: South Korea: समलैंगिक जोड़ों की बड़ी जीत, दक्षिण कोरिया की शीर्ष अदालत ने दिया ऐतिहासिक फैसला


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular