Thursday, October 17, 2024
HomeReligion48 घंटे में 'ग्रहों के राजकुमार' करेंगे गोचर...4 राशियों पर टूटेगी आफत!...

48 घंटे में ‘ग्रहों के राजकुमार’ करेंगे गोचर…4 राशियों पर टूटेगी आफत! हरिद्वार के ज्योतिषी से जानें बचाव के उपाय

हरिद्वार. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गोचर का सीधा संबंध सभी 9 ग्रहों और 12 राशियों से होता है. गोचर का अर्थ है ग्रहों की चाल. जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो इस प्रक्रिया को गोचर कहते हैं. ग्रहों के गोचर का व्यक्ति के जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित अवधि में अपनी राशि बदलते हैं. सूर्य से लेकर केतु तक सभी ग्रहों के राशि परिवर्तन की अवधि अलग-अलग होती है.बुध लगभग 21 दिन के अंतराल में राशि बदलते हैं जबकि शनि 2.5 साल में राशि परिवर्तन करते हैं.

ज्योतिष गणना के अनुसार इस समय बुध ग्रह कर्क राशि में हैं लेकिन 19 जुलाई को बुध ग्रह का गोचर कर्क राशि से सूर्य की सिंह राशि में होगा.यानि 48 घंटे बाद ग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह 19 जुलाई को चंद्रमा की राशि कर्क से निकलकर सूर्य की सिंह राशि में प्रवेश करेंगे जिससे कई राशियों पर आफत आएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दौरान ग्रहों के राजकुमार बुध अपनी ही दोनों राशियों कन्या और मिथुन पर नकारात्मक प्रभाव डालेंगे.

हरिद्वार के ज्योतिषी पंडित शशांक शेखर शर्मा ने लोकल 18 को बताया कि इस समय बुध ग्रह कर्क राशि में हैं लेकिन 19 जुलाई को बुध ग्रह सूर्य की सिंह राशि में गोचर करेंगे जिस कारण मिथुन, कन्या, धनु और मकर राशि के जातकों को सावधान रहना होगा. एक महीने तक इन राशियों के जातकों को विशेष सावधानियां बरतनी होगी. इस दौरान कुछ राशियों के संबंध खराब होंगे, कुछ राशियों को आकस्मिक धन की हानि होगी और कुछ राशियों के जातकों को बेहद ही अशुभ परिणाम प्राप्त होंगे.

कन्या राशि : बुध ग्रह के सिंह राशि में गोचर करने से कन्या राशि के जातकों को आकस्मिक धन की हानि होगी. कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं और बुध इस दौरान अपनी ही राशि कन्या को आकस्मिक धन हानि पहुंचाएंगे. इस दौरान कन्या राशि के जातकों के अनावश्यक खर्च बढ़ने की आशंका है, इसलिए कन्या राशि के जातकों को अगले एक महीने तक बुध ग्रह के निमित्त हरि रंग की वस्तुओं का दान लाभकारी होगा.

मिथुन राशि : बुध ग्रह का गोचर मिथुन राशि के जातकों के लिए भी आफत लेकर आएगा. इस दौरान मिथुन राशि के अनावश्यक खर्चों में वृद्धि होगी. इस दौरान मिथुन राशि के जातकों के अपनों से संबंध खराब होने की आशंका ज्यादा रहेगी. इस दौरान मिथुन राशि के जातकों द्वारा विशेष रूप से भगवान गणेश की पूजा करना, पक्षियों के लिए छत पर पानी रखना और उनके लिए दाना डालना विशेष लाभकारी होगा.

धनु राशि : बुध ग्रह का सिंह राशि में गोचर धनु राशि के जातकों के लिए बेहद ही नुकसानदायक साबित हो सकता है. ज्योतिष गणना के अनुसार बुध ग्रह धनु राशि के जातकों को अशुभ आकस्मिक हानि पहुंचा सकते हैं. इस दौरान धनु राशि के जातकों को अपने परिवार में अशुभ सूचना मिल सकती है. इस दौरान धनु राशि के जातकों को हरे रंग की वस्तुओं का दान, भगवान गणेश की पूजा, उनके मंत्रो का जाप और भगवान गणेश को मीठे का भोग लगाने से लाभ प्राप्त होगा.

मकर राशि : मकर राशि के जातकों के लिए बुध ग्रह का सिंह राशि में गोचर मित्रता के लिए अच्छा होगा लेकिन इस दौरान उन्हें नौकरी, व्यवसाय आदि में भारी नुकसान होगा. इस दौरान मकर राशि के जातकों के फैसला गलत होने से उन्हें हानि होने की ज्यादा आशंका रहेगी. मकर राशि के जातकों के गलत फैसले होने से उन्हें धन हानि होने की संभावना भी रहेगी इसलिए मकर राशि के जातकों को विशेष कर अपने शब्दों पर ज्यादा ध्यान देना होगा. साथ ही मकर राशि के जातकों को पक्षियों के लिए दाना डालना लाभकारी साबित होगा.

Note: बुध ग्रह के सिंह राशि में गोचर करने से राशियों पर पड़ने वाली आफत के बारे में ओर अधिक जानकारी करने के लिए आप हरिद्वार के ज्योतिषी पंडित शशांक शेखर शर्मा से उनके फोन नंबर 7895714521, 9997509443 पर संपर्क करके पूरी जानकारी ले सकते हैं.

Tags: Astrology, Haridwar news, Local18, Uttarakhand news

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular