Saturday, October 19, 2024
HomeHealthWomen Health: तेजी से खून बढ़ाने के लिए पिएं ये 3 ड्रिंक

Women Health: तेजी से खून बढ़ाने के लिए पिएं ये 3 ड्रिंक

Women Health: महिलाओं के शरीर में सबसे अधिक हीमोग्लोबिन यानी खून की कमी पायी जाती है. हीमोग्लोबिन कम होने पर शरीर में एनीमिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि सिरदर्द, थकान और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस होने लगते हैं. चलिए हम इस आर्टिकल में जानते हैं खून बढ़ाने के लिए 3 ड्रिंक..

चुकंदर का जूस

शरीर में खून को बढ़ाना है तो रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पिएं. अगर आप महिला हैं तो आपको रोजाना दोपहर में एक गिलास चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चुकंरर में आयरन सबसे अधिक होता है जो शरीर में खून को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप 15 दिन तक लगातार चुकंदर का जूस पीते हैं तो हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ जाएगा.

हलीम के बीज का जूस

खून को बढ़ाने के लिए हलीम के बीज का जूस पीना शुरू कर दें. क्योंकि हमील के बीज में आयरन भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं. जो महिलाएं खून की कमी से जूझ रही हैं वे रोजाना एक गिलास हलीम के बीज का जूस जरूर पिएं.

Also Read: सुबह में पिएं करी पत्ते की चाय, सेहत को मिलेंगे ये 5 सबसे बड़े फायदे

अनार का जूस

शरीर में अगर खून नहीं है तो अनार का जूस पीना शुरू कर दें. क्योंकि अनार में आयरन और विटामिन सी का स्त्रोत है जो शरीर में खून की कमी दूर करने मे अहम भूमिका निभाता है. जो महिलाएं खून की कमी से जूझ रही हैं उन्हे रोजाना एक गिलास अनार का जूस जरूर पीना चाहिए. आप मात्र एक महीने में पाएंगे कि आपका हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ गया है और खून की कमी दूर हो गई है.

Also Read: गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने के 5 सबसे बड़े फायदे


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular