Monday, October 21, 2024
HomeBusinessStock Market: टेलीकॉम और आईटी शेयरों के दम पर सेंसेक्स-निफ्टी नए शिखर...

Stock Market: टेलीकॉम और आईटी शेयरों के दम पर सेंसेक्स-निफ्टी नए शिखर पर

Stock Market: घरेलू शेयर बाजार (Domestic Stock Market) में टेलीकॉम, आईटी और रोजमर्रा के सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों के दम पर मंगलवार को जोरदार तेजी देखी गई. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी (Nifty) नए शिखर पर पहुंचकर बंद हुए. बीएसई सेंसेक्स 52 अंक चढ़कर अब तक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ. एनएसई निफ्टी भी नए शिखर 24,600 के ऊपर पहुंच गया. सेंसेक्स सोमवार को 145.52 अंक और निफ्टी 84.55 अंक चढ़कर नये शिखर पर बंद हुआ था. शेयर बाजार बाजार बुधवार को मोहर्रम के मौके पर बंद रहेगा.

सेंसेक्स 80,716.55 अंक पर बंद

शेयर बाजार (Share Market) में 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 51.69 अंक यानी 0.06 प्रतिशत चढ़कर अपने अबतक के उच्चतम स्तर 80,716.55 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 233.44 अंक यानी 0.28 प्रतिशत की बढ़त के साथ रिकॉर्ड 80,898.30 अंक तक गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 26.30 अंक यानी 0.11 प्रतिशत की तेजी के साथ नए शिखर 24,613 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 74.55 अंक यानी 0.30 प्रतिशत चढ़कर रिकॉर्ड 24,661.25 अंक तक चला गया था.

सेंसेक्स-निफ्टी में लगातार तीसरे दिन तेजी

विश्लेषकों के अनुसार, सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार से लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड तेजी पर हैं. इसका प्रमुख कारण विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की लिवाली है. एफआईआई केंद्रीय बजट पेश होने से पहले भारतीय शेयरों में लिवाल बने हुए हैं. शेयरों के उच्च मूल्यांकन के बावजूद प्रमुख कंपनियों के तिमाही परिणाम उत्साहजनक रहने से भी बाजार को समर्थन मिला है.

लाभ में रहे इन कंपनियों के शेयर

सेंसेक्स के शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक,आईटीसी और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से लाभ में रहे. नुकसान में रहने वाले शेयरों में कोटक महिंद्रा बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट और पावर ग्रिड शामिल हैं. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को 2,648.78 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

ये भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 27% बढ़ोतरी, 1 अगस्त से लागू

एशिया के दूसरे बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्केई और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में जबकि हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहा. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल की उदार टिप्पणी से नीतिगत दर में सितंबर में कटौती की उम्मीद मजबूत हुई है. यूरोप के प्रमुख बाजारों में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार सोमवार को बढ़त में रहे थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.13 डॉलर प्रति बैरल रहा.

ये भी पढ़ें: Share Price: बजट के बाद इन कंपनियों शेयरों में आ सकती है तूफानी तेजी


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular