Saturday, October 19, 2024
HomeBusinessJobs : नौकरी छूटने पर भी संभल जाएंगे हालत, बस अपनी सैलरी...

Jobs : नौकरी छूटने पर भी संभल जाएंगे हालत, बस अपनी सैलरी से इतना करना होगा निवेश

Jobs : अचानक नौकरी छूट जाना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है और आपके वित्तीय हालात को बिगाड़ सकता है. लेकिन अगर आप अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग करते हैं, तो नई नौकरी की तलाश करते समय चीजों को आसान बनाया जा सकता है. प्लानिंग से न केवल आप कम तनाव महसूस करेंगे, बल्कि आप अपने परिवार की देखभाल भी कर पाएंगे.

सेविंग्स हमेशा अलग रखें

Jobs : नौकरीपेशा लोगों के लिए यह अच्छा विचार है कि वे आपातकालीन स्थितियों के लिए कुछ पैसे अलग रखें. बस हर महीने अपने वेतन से एक निश्चित राशि बचत खाते में डालें. एक बार जब आपके पास 6-12 महीने के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त बचत हो जाए, तो उसे बैंक में लिक्विड फंड या फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में ट्रांसफर करने के बारे में सोचें. याद रखें, इस पैसे का इस्तेमाल केवल आपात स्थितियों के लिए ही किया जाना चाहिए. स्टॉक, सोना, बॉन्ड और रियल एस्टेट जैसी अलग-अलग संपत्तियों को शामिल करके अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता लाएं. इस तरह, आप एक प्रकार की संपत्ति के विकास से लाभ उठा सकते हैं जब दूसरी संपत्ति अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हो. जब बाजार में गिरावट होती है तो सोने की कीमतें बढ़ जाती हैं, इसलिए यह आपके निवेश की सुरक्षा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है.

Also Read : Paytm के शेयर पर निवेशक मेहरबान, 9% तक चढ़ी कीमत

नौकरी चले जाने पर यह करें

अगर अचानक आपकी job चली जाती है और आपका वेतन आना बंद हो जाता है, तो अपने SIP निवेश को रोक देना एक अच्छा विचार है. इसके बजाय, अपनी मासिक आय को स्थिर रखने के लिए उस पैसे को एक निश्चित आय योजना में लगाएँ. अगर आपको लगता है कि नई नौकरी मिलने में कुछ समय लग सकता है, तो अपने कुछ जोखिम भरे निवेशों को धीरे-धीरे सुरक्षित विकल्पों में बदलने पर विचार करें. किराया, बिल पेमेंट, स्कूल की फीस, जैसे अपने ज़रूरी चीजों की एक सूची बनाएँ. केवल इन ज़रूरी चीज़ों पर ही खर्च करें. और गैर जरूरी चीजों पर आप कटौती कर सकते हैं.

Also Read : Doms इंडस्ट्रीज के शेयर लिखेंगे इतिहास, मोतीलाल ओसवाल ने कहा शेयर देगा फायदा


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular