Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessBudget आने से पहले सरकार से यह चाहते हैं रियलएस्टेट डेवलपर्स

Budget आने से पहले सरकार से यह चाहते हैं रियलएस्टेट डेवलपर्स

Budget : इन दिनों रियल एस्टेट बाजार में बहुत तेजी है. घरों की मांग सिर्फ बड़े शहरों में ही नहीं, बल्कि देशभर में फैल रही है. नतीजतन, घरों की कीमतें बढ़ गई हैं और हर जगह नए प्रोजेक्ट सामने आ रहे हैं. लेकिन, रियल एस्टेट सेक्टर इस समय टैक्स से जुड़ी कई समस्याओं से जूझ रहा है. इसे देखते हुए, उद्योग विशेषज्ञ सुझाव दे रहे हैं कि सरकार को इस क्षेत्र में टैक्स को सरल बनाने के लिए आगामी बजट में कुछ बदलाव करने पर विचार करना चाहिए.

हर जगह बढ़ रही है घरों की मांग

हाल के वर्षों में देश में घर खरीदने के इच्छुक लोगों की संख्या में बड़ी वृद्धि हुई है. डेवलपर्स को लगता है कि यह प्रवृत्ति 2024 में भी जारी रहेगी. अप्रैल-मई 2024 में क्रेडाई और कोलियर्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग आधे डेवलपर्स को लगता है कि इस साल घरों की मांग बढ़ेगी. साथ ही, पूरे भारत में 52% डेवलपर्स को उम्मीद है कि 2024 में घरों की कीमतें बढ़ेंगी. 2023 में, देश के आठ मुख्य शहरों में घरों की कीमतों में हर साल औसतन 9% की वृद्धि हुई. यह वृद्धि 2024 के पहले भाग में 10% वार्षिक वृद्धि के साथ जारी रही, और उम्मीद है कि शेष वर्ष के लिए यह स्थिर रहेगी. डेवलपर्स को उम्मीद है कि नई सरकार budget में निर्माण लागत में वृद्धि के मुद्दे को संबोधित करेगी और करों को सरल बनाएगी.

Also Read : ITR दाखिल करना क्यों है जरूरी? पढ़ें एक्सपर्ट की राय

सर्वे में सामने आई ये बात

2023 में, 53% डेवलपर्स को 2022 की तुलना में ज्यादा गतिविधि में होने की उम्मीद है. बढ़ती इनपुट लागतों के बीच, 45% डेवलपर्स ने निर्माण लागत में 10-20% की वृद्धि की सूचना दी है. लगभग आधे डेवलपर्स 2024 में स्थिर आवासीय मांग की उम्मीद करते हैं, जबकि 27% को 25% तक की वृद्धि की उम्मीद है. 52% डेवलपर्स 2024 में आवास की कीमतों में वृद्धि की उम्मीद हैं. 80% से अधिक डेवलपर्स आवासीय संपत्तियों के लिए एनआरआई मांग में वृद्धि की उम्मीद करते हैं. लगभग 50% डेवलपर्स कर व्यवस्था के सरलीकरण या ब्याज दरों में कमी के माध्यम से प्रमुख लागत में कमी की मांग कर रहे हैं.

Also Read : Stock : इस स्मॉलकैप स्टॉक में कर रहे हैं मुकुल अग्रवाल निवेश, 6 महीनों में 156 % का रिटर्न


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular