Monday, October 21, 2024
HomeBusinessNVIDIA : विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी एनविडीया

NVIDIA : विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी एनविडीया

NVIDIA जो ग्राफिक कार्ड और अन्य कंप्यूटर टेक बनाने के लिए जानी जाती है, मंगलवार को विश्व की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई . इसने Microsoft जैसे ब्रांड तक को पीछे छोड़ कर इतिहास रच दिया है . एआई टेक्नोलाॅजी में आए बूम को कंपनी के शेयर में इजाफे का कारण बताया जा रहा है . रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को एनविडीया के शेयर वैल्यू  3.2% बढ़त के साथ 135.21 डॉलर पर पहुंच गये, जिस कारण इसका मार्केट कैप 3.326 ट्रिलियन डॉलर हो गया .

और पढ़ें: भूटान में ग्रीन हाइड्रो प्लांट लगाएंगे गौतम अदाणी, राजा जिग्मे खेसर से की मुलाकात

NVIDIA ने टेक दिग्गजों को किया पीछे

कुछ दिन पहले ही NVIDIA ने मशहूर टेक कंपनी Apple / एप्पल जो अपने आईफोन और अन्य टेक के लिए जाने जाते है, उन्हें पीछे कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई थी . मार्केट वैल्यू की बात करें तो पिछले नौ महीने के अंदर कंपनी की वैल्यू 1 ट्रिलियन से बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर हो गई . जून तक इसकी वैल्यू 3 ट्रिलियन डॉलर जा पहुंची जो की सिर्फ तीन महीनो में हो गया . इसने Microsoft जैसे ब्रांड को भी पीछे कर दिया है . ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ जेसन हुआंग (Jason Huang) नेट वर्थ अभी 119 अरब डॉलर है .

AI टेक्नोलॉजी मार्केट है बहुत बड़ा कारण

AI मार्केट के अंदर एनविडीया के चिप्स की बहुत डिमांड है . टेक जायंट्स माने जाने वाली कंपनियां जैसे Meta, Google और Microsoft तीनों AI मार्केट में अपनी बढ़त चाहते है जिसका फायदा NVIDIA को हो रहा है .अब तक NVIDIA के शेयर्स में 180 % की वृद्धि दर्ज की गई है . वही माइक्रोसॉफ्ट के शेयर्स में केवल 19 % ही वृद्धि हुई है .

NVIDIA क्या काम करती है ?

NVIDIA कॉर्पोरेशन, एक प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) के डिजाइन और निर्माण के लिए प्रसिद्ध है, इसकी स्थापना 1993 में जेन-ह्सुन “जेन्सेन” हुआंग, कर्टिस प्रीम और क्रिस मालाचोव्स्की द्वारा की गई थी . कंपनी सांता क्लारा, कैलिफोर्निया में स्थित है . वीडियो गेम मार्केट में इनके बनाए ग्राफिक कार्ड बहुत लोकप्रिय हैं .

और पढ़ें: रिकॉर्ड हाई से शेयर बाजार ने की कामकाज की शुरुआत, सेंसेक्स ने लगाई 191 अंकों की छलांग


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular