Monday, October 21, 2024
HomeHealthDark Chocolate: डार्क चॉकलेट अधिक मात्रा में खाने के 4 नुकसान

Dark Chocolate: डार्क चॉकलेट अधिक मात्रा में खाने के 4 नुकसान

Dark Chocolate: चॉकलेट्स खाना भला किसे पसंद नहीं होगा. खासतौर से बच्चों को चॉकलेट सबसे अधिक अच्छा लगता है. वैसे तो महिलाएं और लड़कियां सबसे अधिक डॉर्क चॉकलेट खाना प्रेफर करती हैं. क्योंकि डार्क चॉकलेट खाने से मूड स्विंग और गुस्सा को कंट्रोल होता है. डायटीशियन मोनिका जी बताती हैं कि डार्क चॉकलेट में किसी भी अन्य चॉकलेट की तुलना में कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में अगर आप अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट खाते हैं तो इससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. चलिए जानते हैं डार्क चॉकलेट अधिक मात्रा में खाने के नुकसान…

अनिद्रा और ब्लड प्रेशर बढ़ाएं

डार्क चॉकलेट अगर आप अधिक मात्रा में खाते हैं तो इसका बुरा प्रभाव आपके सेहत पर देखने को मिल सकता है. क्योंकि डार्क चॉकलेट में मौजूद उच्च कैफीन ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है साथ ही आप अनिद्रा की शिकायत भी हो सकती हैं. इसलिए कभी भी अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट न खाएं.

किडनी स्टोन

डार्क चॉकलेट अधिक मात्रा में खाने से किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि डार्क चॉकलेट में ऑक्सलेट की अधिक मात्रा पाई जाती है. यह ऑक्सलेट शरीर में इकट्ठा होकर पथरी का कारण बन सकता है. इसलिए कभी भी अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट न खाएं.

Also Read: दूध में ये 3 चीजें मिलाकर पिएं, लोहे जैसा बन जाएगा शरीर

माइग्रेन का खतरा

डार्क चॉकलेट अधिक खाने से माइग्रेन का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकिडार्क चॉकलेट में टाइरामाइन नामक एक प्राकृतिक रसायन होता है,जो माइग्रेन का कारण बन सकता है. इसलिए कभी भी किसी को अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट नहीं खाना चाहिए.

ब्लड शुगर बढ़ाए

अगर किसी को ब्लड शुगर की समस्या है तो अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट न खाएं. क्योंकि डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा भी अधिक होती है और यह आपके शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को काफी बढ़ा सकती है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अधिक मात्रा में डार्क चॉकलेट न खाएं.

Also Read: भुने हुए चना और शहद खाने के 5 सबसे बड़े फायदे


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular