Sunday, October 20, 2024
HomeBusinessLIC Long Term Plans: किस प्लान में पैसा लगाने से होगा फायदा?

LIC Long Term Plans: किस प्लान में पैसा लगाने से होगा फायदा?

LIC Long Term Plans: अगर आप लंबे समय के लिए किसी प्लान में निवेश करके अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) के प्लान्स बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं. एलआईसी के कई ऐसे प्लान हैं, जिनमें लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने पर आपको अधिक मुनाफा होगा. एलआईसी में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपकी गाढ़ी कमाई का पैसा सुरक्षित होता है. एलआईसी सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और निवेशक इस पर सालों से भरोसा करते रहे हैं. शेयर बाजार में भी इसका बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) दूसरी बीमा कंपनियों के मुकाबले कहीं अधिक है. इसके प्लान में पैसा लगाने पर निवेशकों को नुकसान होने की संभावना कम रहती है. आइए, एलआईसी के उन प्लान्स के बारे में जानते हैं, जिनमें लॉन्ग टर्म के लिए पैसा लगाने पर निवेशकों को फायदा होता है.

LIC लॉन्ग टर्म प्लान

  • LIC Jeevan Anand: एलआईसी का यह प्लान निवेशक को लाइफ कवर देता है. पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के दौरान बीमा कवर मिलता है. इसके साथ ही, इस प्लान के तहत एक सुनिश्चित राशि और बोनस मिलता है.
  • LIC Jeevan Umang: इस प्लान के तहत निवेशकों को 100 साल की उम्र तक जीवन कवर दिया जाता है और पॉलिसी अवधि के दौरान नियमित आय भी दी जाती है.
  • LIC Money Back Plan: इस प्लान के तहत नियमित अंतराल पर आंशिक भुगतान प्रदान किया जाता है. सबसे खास बात यह है कि इस प्लान को लेने के बाद मैच्योरिटी के समय सम बीमाकृत रकम और बोनस का भी फायदा मिलता है.
  • LIC Tech Term Plan: यह एक ऑनलाइन टर्म प्लान है, जो सिर्फ बीमा कवर प्रदान करता है. यह प्लान किफायती बीमा शुल्क दरों पर उच्च बीमा कवर प्रदान करती है.

और पढ़ें: Gold Rate: सोना-चांदी खरीदने का गोल्डन चांस, घट गए हैं दोनों के दाम

एलआईसी के लॉन्ग टर्म प्लान्स के फायदे

● LIC के लॉन्ग टर्म प्लान्स पॉलिसी अवधि के दौरान जीवन बीमा कवरेज प्रदान करते हैं. पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार को वित्तीय सुरक्षा देते हैं.

● ये प्लान्स बीमा कवरेज के साथ-साथ बचत भी प्रदान करती हैं. मैच्यूरिटी डेट पर पॉलिसीधारक को सुनिश्चित राशि के साथ बोनस भी मिलता है.

● लॉन्ग टर्म प्लान्स निवेशकों को समय के साथ उनके पैसे को बढ़ाने में मदद करते हैं. लंबे समय तक निवेश करने से चक्रवृद्धि ब्याज का फायदा मिलता है.

● LIC के लॉन्ग टर्म प्लान्स पर प्रीमियम भुगतान करने पर धारा 80C के तहत टैक्स में मिलती है. इसके साथ ही, बीमा पूर्णता लाभ और मृत्यु लाभ धारा 10(10डी) के तहत टैक्स फ्री होते हैं.

● कई LIC प्लान्स बोनस प्रदान करते हैं, जो समय-समय पर पॉलिसीधारक को मिलता है और उनके निवेश को बढ़ाता है.

● पॉलिसीधारक अपने LIC पॉलिसी के खिलाफ लोन भी ले सकते हैं, जिससे वित्तीय संकट के समय मदद मिलती है.

स्टोरी इनपुट: श्वेता कुमारी

और पढ़ें: WPI: आम आदमी को सांस नहीं लेने दे रही महंगाई, दम निकाल रहे आलू-प्याज के दाम


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular