Sunday, October 20, 2024
HomeHealthBone Cancer: बच्चों को होता है हड्डियों के कैंसर का खतरा, ये...

Bone Cancer: बच्चों को होता है हड्डियों के कैंसर का खतरा, ये होते हैं लक्षण

Bone Cancer: कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है.यह गंभीर बीमारी हर साल लाखों लोगों की जान ले रहा है. इन दिनों कैंसर का खतरा काफी तेजी से बढ़ गया है. एक्सपर्ट कैंसर को लेकर कई तरह के कारण बता रहे हैं. कुछ हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो कैंसर होने का एक कारण जेनेटिक्स भी हो हो सकता है. हालांकि आज के दौर में खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण भी लोगों में कैंसर की शिकायत हो सकती है. बच्चों में भी कैंसर का खतरा सबसे अधिक देखने को मिल रहा है. चलिए जानते हैं बच्चों में कैंसर होने का कारण..

बच्चों में कैंसर होने के कारण

बच्चों में हड्डी के कैंसर ज़्यादा तेज़ी से बढ़ते देखने मिल रहे. कुछ बच्चों में कैंसर का मुख्य कारण उनकी फैमिली की मेडिकल हिस्ट्री है. कैंसर के रेडिएशन से अत्यंत संपर्क में आना कैंसर होने के कई कारणों में से एक हो सकता है. किसी बच्चे के परिवार में एक व्यक्ति धूम्रपान करता है और वो उस धुएं के संपर्क आता है तो उसमें कैंसर होने का खतरा बढ जाता है.

ये भी हैं कारण

आजकल के बच्चों में कैंसर का खतरा ज़्यादा बढ़ गया है. बच्चों में पाए जाने वाले कैंसर वयस्क से ज़्यादा अलग है. ऐसा होने का कारण यह भी है कि बच्चों को बड़ों के मुकाबले परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती है. बड़ों में कैंसर के कई कारण होते हैं. जिसमें से हैं- लाइफस्टाइल, धूम्रपान, शराब, तनाव आदि. बच्चों में ऐसा कोई कारण नहीं हो सकता है क्योंकि वो धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करते हैं.

Also Read: शरीर में विटामिन-ए की कमी को पूरा करने वाले 5 फूड्स

जिन बच्चों कोडाउन सिंड्रोम नामक जन्मजात बीमारी होती है उन्हें कैंसर होने का खतरा समान्य से अधिक होता है. एक बच्चा जिसकी लाइफस्टाइल और खानपान संतुलित नहीं है और पिज्जा, बर्गर, चाउमिन,फ्रेंच फ्राइज जैसी चीज़ें उनका मुख्य आहार हैं तो शरीर में ज़रूरी तत्वों की कमी के चलते कैंसर का खतरा हो जाता है. इस तरह का खाना बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है और बच्चों में फिजिकल श्रम कम होने के परिणामस्वरूप ही इस तरह की गंभीर बीमारी बालकों में होने का खतरा बढ़ जाता है.

Also Read: कमर की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए 5 एक्सरसाइज

रिपोर्टः श्रेया ओझा


Home

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular